कहीं आप भी तो नहीं छुपाते यें बातें

आप भले ही अपने साथी को कितना भी प्यार करें मगर हर बात आप उनके साथ शायद हर एक राज साझा नहीं करते होंगे। कुछ ऐसी बातें भी होती हैं जिनको आप जाहिर नहीं करना चाहते होंगे। ऐसा आप करते होंगे, ये तो आप ही जानते हैं –

अधिकतर पुरुष महिला ड्राइवर से डरते हैं। उन्हें लगता है कि महिलाएं ड्राइविंग के मामले में जीरो होती हैं। आप चाहें कितना भी कहे कि आपको अपने साथी पर भरोसा है लेकिन इस डर से आप खुद को दूर नहीं कर पाते। उसका साथ दें और आगे बढ़ने दें। महिलाएं सहारा चाहती हैं, साथ चाहती हैं मगर बैसाखी नहीं। उसे इतना सक्षम बनाइए कि वह जब सफल हो तो आपकी याद अनायास आ जाए…प्यार यही है।

किसी भी मर्द को अपनी साथी या महिला मित्र का उसके सेलेब्रिटी क्रश के साथ समय बिताना बिलकुल भी पसंद नहीं होता। हो सकता है कि आपको अपनी पार्टनर के इस व्यवहार से जलन होती है मगर आप ये बात उसे नहीं बताना चाहते होंगे।  छुपाकर रखिए इस बात को। प्यार को प्यार ही रहने दीजिए, उसे बंधन मत बनाइए। हर रिश्ते में स्पेस होना जरूरी है, तभी वह साँस ले सकेगा। एक – दूसरे की पसन्द को सम्मान देकर भी रिश्ता निभाया जा सकता है।

हर किसी के जिंदगी में दुख के पल जरूर आते हैं जिसमें उसका रोने का मन करता है। आप भी रोते हैं लेकिन वो इसे किसी के सामने भी जाहिर नहीं होने देते। इस स्थिति को आप महिलाओं से बेहतर तरीके से छिपाते हैं मगर यह सही नहीं है, आपको अपने अहसास जताने का पूरा हक है। अगर आप उसे दिल की बात बताएंगे तो यह आपके रिश्ते को मजबूत बनाएगा क्योंकि तब उसे अहसास होगा कि वह आपकी जिन्दगी में कितना महत्व रखती है।

कहा जाता है कि जो लड़का किसी लड़की को दिलोजान से चाहता है वो उसके सोशल मीडिया प्रोफाइल और उसके अपडेट्स को नियमित चेक करता है। यहां तक कि जो मर्द शादीशुदा होते हैं वो भी अपने पार्टनर की प्रोफाइल चेक करते हैं। लेकिन कहीं उसकी पार्टनर को ऐसा न लगे कि वो उसके पर्सनल लाइफ में दखलंदाजी कर रहा है इसलिए ये बात भी वो किसी के सामने भी जाहिर नहीं होने देते। अब यह कितना सही है, यह तय आपको करना है।

आप चाहते हैं कि आपकी साथी आपकी तारीफ करे लेकिन आप ये बात उसे नहीं कह पाते।  आप अपने रिलेशनशिप को लेकर असुरक्षित महसूस करते हैं और आप  चाहते हैं कि आपकी साथी आपसे  कहे कि वो हमेशा आपकी रहेगी। आप अपने लुक्स पर भी अपनी साथी की राय चाहते हैं। अगर ऐसा हैै तो कहने में कोई बुराई नहीं है, कह डालिए….आपको समझना आपकी साथी को भी अच्छा लगेगा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।