एमसीसीआई में मनाया गया विश्व एमएसएमई दिवस

कोलकाता । मर्चेन्ट्स चेम्बर ऑफ कॉमर्स में हाल ही में विश्व एमएसएमई दिवस मनाया गया । इस अवसर एमसीसीआई द्वारा एक परिचर्चा आयोजित की गयी तथा 5 एमएसएमई सदस्य-इकाइयों को उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया । परिचर्चा में एमएसएमई को भविष्य के लिए तैयार करने पर चर्चा की गयी ।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में केन्द्रीय एमएसएमई मंत्रालय के के सहायक निदेशक (ग्रेड – 1) गौतम पोद्दार उपस्थित थे । इसके साथ ही राज्य के एमएसएमई एवं टेक्सटाइल विभाग के संयुक्त निदेशक (पी एंड एस) एवं एमसीसीआई की एमएसएमई हेल्प डेस्क के चीफ मेंटर राजकुमार मिद्या, सिडबी के सह महाप्रबन्धक चिरंजीत मंडल, एनएसआईसी लिमिटेड के मुख्य महाप्रबन्धक विपुल बाग, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के सीनियर मैनेजर (प्राइमरी मार्केट रिलेशनशिप) अभिक गुप्ता एवं इंडिया एक्जिम बैंक के सह महाप्रबन्धक अनिरुद्ध बरुआ भी उपस्थित थे ।
केन्द्रीय एमएसएमई मंत्रालय के के सहायक निदेशक (ग्रेड – 1) गौतम पोद्दार ने कहा कि एमएसएमई मंत्रालय ने उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं आरम्भ की हैं । इनमें से एमएसएमई चैम्पियन योजना उद्यमियों को उनकी उत्कृष्टता प्रमाणित करने का अवसर देती है। एमएसएमई में ब्रांडिंग पर जोर देना जरूरी है । इसके लिए सरकार योजनाओं के लाभार्थियों को 4.5 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता भी दे रही है । उन्होंने रक्षा क्षेत्र के उद्यमियों के लिए जेड प्रमाणीकरण की आवश्यकता पर जोर दिया और कहा कि औद्योगिक मेलों में भाग लेने के लिए भी उद्यमियों को सहायता प्रदान की जा रही है ।
पोद्दार ने कहा कि भारत में एमएसएमई के तहत उद्यम पोर्टल पर फिलहाल 2 करोड़, 1 लाख, 337 हजार एमएसएमई पंजीकृत हैं । पश्तिम बंगाल पंजीकरण के मामले में दूसरे स्थान पर हैं । यहाँ 5 लाख 83 हजार 397 एमएसएमई पंजीकरण हैं ।
एमसीसीआई के अध्यक्ष नमित बाजोरिया ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि वर्तमान में, एमएसएमई क्षेत्र द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका का जश्न मनाने और इसके बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा नामित विश्व एमएसएमई दिवस मनाया जा रहा है। सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की दिशा में इस क्षेत्र का जबरदस्त योगदान।
इस अवसर पर सम्मानित होने वालों में हिंडकॉन केमिकल्स, निवेदन फूड्स एंड ब्रेवरेज एलएलपी, रौनक कॉयर्स, सुविधा कंसल्टेंट्स एवं पीडीएस इन्फोटेक लिमिटेड शामिल थे ।
एमसीसीआई के एमएसएमई परिषद के कोषाध्यक्ष और अध्यक्ष, संजीव कोठारी ने भी सत्र को सम्बोधित किया । धन्यवाद ज्ञापन एमसीसीआई की एमएसएमई काउंसिल के सह चेयरमैन अखिल सोंथलिया ने किया ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।