भवन निर्माण योजनाओं की मंजूरी में लगने वाली अवधि घटाएगा नगर निगम

कोलकाता । मर्चेंट्स चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने परिचर्चा आयोजित की । परिचर्चा में मुख्य अतिथि के रूप में कोलकाता नगर निगम के म्यूनिसिपल कमिश्नर विनोद कुमार उपस्थित थे । परिचर्चा में ई गर्वनेंस, उद्यमिता और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट यानी ठोस अपशिष्ट को लेकर निगम के विजन और रणनीति पर चर्चा की गयी । परिचर्चा को सम्बोधित करते हुए म्यूनिसिपल कमिश्नर विनोद कुमार ने कहा कि निगम का लक्ष्य भवन योजनाओं को मंजूरी देने में लगने वाले समय को घटाकर 38 दिन करना है। केएमसी ने 2 साल पहले भवन निर्माण आवेदनों को मंजूरी देने के लिए सामान्य आवेदन पत्र पेश किया था। निगम ने हाल ही में नाइट पार्किंग लॉन्च की है जिसे डिजिटल तरीके से किया जा सकता है। केएमसी ने केएमसी भवनों में सौर इकाइयां स्थापित करने के लिए बिजली विभाग को 4 करोड़ रुपये दिए हैं।
शहर को पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ बनाने के लिए, निगम के क्षेत्रों में और हुगली नदी के किनारे दक्षिणेश्वर और धापा क्षेत्र तक 1 करोड़ पौधे लगाया जाएगा। अधिक पार्किंग जोन की आवश्यकता के संबंध में, उन्होंने उद्योग से आगे आने और इस पहल में भागीदार बनने की अपील की। केएमसी शहरी विकास विभाग के साथ हस्तांतरणीय विकास अधिकारों पर काम कर रहा है। म्यूनिसिपल कमिश्नर ने केएमसी चैटबॉट सेवाओं के उपयोग पर जोर दिया ।

हेरिटेज वॉक का आयोजन
मर्चेंट्स चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने गत 25 जून को फोर्ट विलियम में एक हेरिटेज वॉक का आयोजन किया। एमसीसीआई के अध्यक्ष नमित बाजोरिया के नेतृत्व में हेरिटेज वॉक किले के छह द्वारों में से एक, स्वर्ण विजय द्वार से शुरू हुई। विलियम. प्रतिभागियों ने विजय स्मारक, युद्ध स्मारक, फोर्ट विलियम की खाई, कमांड संग्रहालय, शस्त्रागार, कमांड लाइब्रेरी, डलहौजी बैरक और नेताजी सेल का दौरा किया, जहां 1940 में कुछ दिनों के लिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस को रखा गया था।

विनोद कुमार ने उद्योग जगत से सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के क्षेत्र को लेकर सुझाव माँगे । निगम शीघ्र ही धापा में अपशिष्ट उपचार के लिए 500 मीट्रिक टन प्रति दिन की क्षमता वाला केंद्रीकृत खाद संयंत्र (पीपीपी मॉडल) और धापा में 10000 वर्ग फुट भूमि पर 2 टीपीडी की क्षमता वाला प्लास्टिक प्रसंस्करण संयंत्र लगाएगी। एक अन्य परियोजना धापा में विरासती कचरे का जैव-खनन है, जिसमें विरासती कचरे की अनुमानित मात्रा: 40 लाख मीट्रिक टन है, जिसके मई 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है।
उन्होंने ‘टॉक टू द मेयर’ केएमसी द्वारा की गई अनूठी पहल बताया । एमसीसीआई के अध्यक्ष नमित बाजोरिया ने कुशल, प्रभावी और न्यायसंगत नागरिक-उत्तरदायी सेवाओं का नेतृत्व करने में आयुक्त द्वारा किए गए विशाल कार्य की सराहना की। काउंसिल ऑन इंफ्रास्ट्रक्चर एंड रियल एस्टेट, एमसीसीआई के अध्यक्ष मुनीश झाझरिया ने रियल एस्टेट परियोजनाओं की मंजूरी योजनाओं की वैधता, पश्चिम बंगाल में एसईजेड की अनुपस्थिति जैसे कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात की । उन्होंने योजना की वैधता को मौजूदा 5 साल से बढ़ाकर 6 साल करने पर विचार करने का सुझाव दिया। उन्होंने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में निजी कंपनियों के लिए अवसरों के बारे में जानकारी ली। अस्पताल का कचरा, प्लास्टिक रीसाइक्लिंग ये सभी प्रबंधन के साथ-साथ व्यवसाय के भी बड़े क्षेत्र हैं। उन्होंने कहा कि केएमसी के साथ समन्वय में निजी क्षेत्र इन कचरे के उपयोगी परिवर्तन में बहुत कुछ कर सकता है। सत्र का समापन एमसीसीआई के इंफ्रास्ट्रक्चर एंड रियल एस्टेट काउंसिल के सदस्य, श्री अमित सारदा द्वारा प्रस्तावित हार्दिक धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।