नहीं रहीं जयपुरिया कॉलेज के हिंदी विभागाध्यक्ष प्रो. रेखा सिंह

कोलकाता । जयपुरिया कॉलेज के हिंदी विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. रेखा सिंह ने तकरीबन डेढ़ साल तक कैंसर का साहस के साथ मुकाबला करते हुए 25 जून 2023 को तकरीबन साढ़े तीन बजे अंतिम सांस ली।
1993 में कलकत्ता विश्वविद्यालय से हिंदी में स्नातकोत्तर की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद तकरीबन 26-27 सालों से जयपुरिया कॉलेज में अध्यापन कर रहीं थीं। छात्र जीवन से ही राजनीति में अत्यंत सक्रिय थीं और छात्र यूनियन की महासचिव के रूप कार्य किया था। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की सक्रिय सदस्य के रूप में जोड़ासांकू से 2006 का एसेंबली चुनाव भी लड़ा था। दिवंगत रेखा सिंह एक लोकप्रिय शिक्षिका थीं और अपने विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा स्तंभ थीं। साहस, निर्भीकता और बेबाकी की जीवंत मिसाल रेखा सिंह का इस तरह असमय चले जाना शिक्षा जगत के लिए अपूरणीय क्षति है। हजारों विद्यार्थियों के हृदय में प्रेरक और स्नेहिल शिक्षक के रूप में उनकी छाप हमेशा बनी रहेगी।
वह आजीवन वाम राजनीति की समर्थक रहीं और हर अन्याय के ख़िलाफ़ आवाज़ बुलंद करती हैं। कोलकाता का साहित्य – सांस्कृतिक जगत उन्हें खोकर शोक संतप्त है और अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।