एमसीसीआई ने आयोजित किया डॉ. विधान चन्द्र मेमोरियल ओरेशन

कोलकाता । मर्चेन्ट्स चेम्बर ऑफ कॉमर्स ने डॉ. विधान चन्द्र राय मेमोरियल ओरेशन आयोजित किया । इस परिचर्चा का विषय 2030 तक सभी के लिए स्वास्थ्य था । इस अवसर पर कलकत्ता मेडिकल कॉलेज के सीनियर कंसल्टेंट मेडिकल प्रैक्टिसनर, सेवानिवृत्त प्रोफेसर एव मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. डॉ. सुकुमार मुखर्जी. मेडिका सुपरस्पेशिलियटी हॉस्पिटल के सीनियर वाइस चेयरमैन एवं सीनियर कंसल्टेंट कार्डियक सर्जन डॉ. कुणाल सरकार, आमरी ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के ग्रुप चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर एवं निदेशक रूपक बरुआ तथा बेलव्यू क्लिनिक के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर पी.के. टंडन ने सम्बोधित किया । एमसीसीआई ने उल्लेखनीय योगदान के लिए डॉ. सुकुमार मुखर्जी को सम्मानित किया ।
आमरी ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के ग्रुप चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर एवं निदेशक रूपक बरुआ ने कहा कि भारतीय स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में वृद्धि होने पर भी वहन करने योग्य चिकित्सा एक गम्भीर मुद्दा है । देश में 50 हजार अस्पतालों में मात्र 3 प्रतिशत ही 100 बेड वाले हैं और मात्र 2 प्रतिशत को ही एनएबीएच से मान्यता प्राप्त है ।
बीसी राय मेमोरियल ओरेशन को सम्बोधित करते हुएमेडिका सुपरस्पेशिलियटी हॉस्पिटल के सीनियर वाइस चेयरमैन एवं सीनियर कंसल्टेंट कार्डियक सर्जन डॉ कुणाल सरकार ने कहा कि आयुष्मान भारत एवं स्वास्थ्य साथी योजना करदाताओं का पैसा है इसलिए एक का दूसरी योजना को खारिज करना जनता के पैसों का दुरुपयोग है ।
तथा बेलव्यू क्लिनिक के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर पी.के. टंडन ने कहा कि जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं का हाल देखकर और सभी का शहरों की तरफ ध्यान देते हुए देखकर कहा जा सकता है कि 2030 तक सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवा पाना सम्भव नहीं हो सकेगा ।इस अवसर पर एमसीसीआई के अध्यक्ष नमित बाजोरिया ने डॉ. विधान चन्द्र राय के योगदान को स्मरण किया । एमसीसीआई की स्वास्थ्य काउंसिल के चेयरमैन राजेन्द्र खंडेलवाल ने डॉ. विधान चन्द्र राय के योगदान को याद किया ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।