‘रक्षा क्षेत्र में आयात पर निर्भरता कम करेगा मेक इन इंडिया’

एमसीसीआई में लेफ्टिनेंट जनरल राणा प्रताप कलिता के साथ विशेष सत्र 

कोलकाता । मर्चेंट्स चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एमसीसीआई) हाल ही में “सिविल-मिलिट्री फ्यूजन” पर लेफ्टिनेंट जनरल राणा प्रताप कलिता, पीवीएसएम, यूवाईएसएम, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम, जीओसी-इन-सी, पूर्वी कमान के साथ एक विशेष सत्र का आयोजन किया। । फोर्ट विलियम में आयेजित इस विशेष सत्र का केंद्रीय विचार नागरिक-सैन्य संलयन हेतु आगे बढ़ना था जो सहयोग, संसाधनों को साझा करने और राष्ट्रीय समृद्धि के लिए प्रत्येक क्षेत्र की ताकत का लाभ उठाने को बढ़ावा देता है।
लेफ्टिनेंट जनरल राणा प्रताप कलिता, पीवीएसएम, यूवाईएसएम, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम, जीओसी-इन-सी, पूर्वी कमान ने अपने संबोधन में नागरिक-सैन्य संलयन रणनीति के सहयोग और कार्यान्वयन के महत्व पर जोर दिया । उन्होंने कहा कि रक्षा, शिक्षा जगत, सरकार और उद्योग के बीच बातचीत से देश की भविष्य की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी। लेफ्टिनेंट जनरल कलिता ने विशिष्ट क्षमताओं और स्वदेशी उत्पादन के विकास के लिए दोहरे उपयोग वाली प्रौद्योगिकी और अनुसंधान एवं विकास में निवेश के लिए क्षमता निर्माण की आवश्यकता पर भी बात की। उन्होंने यह भी बताया कि भारत सरकार ने पहले ही “मेक इन इंडिया” जैसी पहल लागू कर दी है जो देश को रक्षा क्षेत्र के लिए सैन्य हथियारों और उपकरणों के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनने और आयात पर निर्भरता कम करने में मदद करती है।
उन्होंने कहा कि रक्षा क्षेत्र बल संरक्षण और स्थिरता, कपड़े और आपूर्ति, ऊर्जा और संचार, चिकित्सा आवश्यकताओं, औद्योगिक क्षमताओं और अपशिष्ट प्रबंधन सहित सैन्य-उद्योग संलयन बनाने के लिए तैयार है। एमसीसीआई के अध्यक्ष नमित बाजोरिया ने कहा कि नागरिक समाज और सेना के बीच सहयोग भी आर्थिक विकास और नवाचार को बढ़ावा दे सकता है। सैन्य अनुसंधान और विकास प्रयासों से अक्सर तकनीकी प्रगति होती है जिसका महत्वपूर्ण नागरिक अनुप्रयोग होता है। सैन्य अनुसंधान एवं विकास को नागरिक अनुसंधान एवं विकास के साथ जोड़कर, सरकारें नवाचार को बढ़ावा दे सकती हैं, नए उद्योग बना सकती हैं और आर्थिक प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ावा दे सकती हैं। सत्र का समापन एमसीसीआई के तत्कालीन पूर्व अध्यक्ष ऋषभ सी. कोठारी के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।