एचएचटीडीएन के हिमालय पर्यटन मार्ट का उद्घाटन

कोलकाता । हिमालयन हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म डेवलपमेंट नेटवर्क (एचएचटीडीएन) हिमालयन टूरिज्म मार्ट (एचटीएम) का आयोजन करने जा रहा है । द्वारा आयोजित, यह तीन दिवसीय मार्ट पर्यटन उद्योग में व्यवसायों और पेशेवरों को जोड़ने वाले एक गतिशील मंच के रूप में काम करेगा, जो हिमालय की अद्वितीय सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत का पता लगाने के लिए उत्सुक हैं।

दुनिया की सबसे लुभावनी पर्वत श्रृंखला के मध्य में स्थित, हिमालय क्षेत्र अवकाश और साहसिक पर्यटन दोनों के लिए प्रचुर अवसर प्रदान करता है। शांत हिल स्टेशनों से लेकर विस्मयकारी परिदृश्यों तक, प्राचीन नदियों और घाटियों से लेकर विविध राष्ट्रीय उद्यानों और वन्य जीवन तक, हिमालय अपने अद्वितीय आकर्षण और रहस्य से यात्रियों को आकर्षित करता है। हिमालयन टूरिज्म मार्ट की कल्पना इस क्षमता को सामने लाने और इस मनोरम गंतव्य में व्यवसायों को फलने-फूलने के लिए प्रवेश द्वार प्रदान करने के प्राथमिक लक्ष्य के साथ की गई है।

एचएचटीडीएन के मुख्य सलाहकार  सुप्रतिम (राज) बसु ने कहा, “बी2बी प्लेटफॉर्म के रूप में, हिमालयन टूरिज्म मार्ट सहयोग को बढ़ावा देने, साझेदारी बनाने और हिमालयी क्षेत्र में संचालित पर्यटन उद्यमों के विकास को सुविधाजनक बनाने पर केंद्रित है। चाहे आप एडवेंचर टूर ऑपरेटर हों, होटल व्यवसायी हों, होमस्टे के मालिक हों या परिवहन सेवा प्रदाता हों, हमारा मार्ट आपको इस उल्लेखनीय सेटिंग में फलने-फूलने के लिए सही साझेदारों, संसाधनों और अवसरों से जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एचएचटीडीएन के महासचिव सम्राट सान्याल ने कहा, “एचटीएम के उद्घाटन संस्करण में नेटवर्किंग और ज्ञान के आदान-प्रदान के लिए विविध प्रकार की गतिविधियाँ और अवसर शामिल होंगे। उपस्थित लोगों को एक यात्रा व्यापार शो तक पहुंच प्राप्त होगी जहां पूरे हिमालय क्षेत्र के पर्यटन हितधारक अपने उत्पादों को प्रदर्शित करेंगे, जबकि देश और विदेश के खरीदार हिमालय की सर्वोत्तम पर्यटन पेशकशों का पता लगा सकते हैं और उन तक पहुंच सकते हैं। इसके अलावा, मार्ट पर्यटन उद्योग में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं पर मुख्य वक्ताओं, आकर्षक पैनल चर्चाओं और व्यावहारिक कार्यशालाओं की मेजबानी करेगा।

मुख्य कार्यक्रम से पहले, तीन दिवसीय प्री-मार्ट गतिविधि प्रतिनिधियों को क्षेत्र में उपलब्ध पर्यटन के अवसरों और उत्पादों की समृद्ध टेपेस्ट्री का प्रदर्शन करते हुए एक परिचित दौरे की पेशकश करेगी। यह गहन अनुभव प्रतिभागियों को विविध परिदृश्यों, सांस्कृतिक विरासत और अद्वितीय आतिथ्य को प्रत्यक्ष रूप से देखने की अनुमति देगा जो हिमालय को वास्तव में अद्वितीय और मांग वाला गंतव्य बनाते हैं। हिमालयन टूरिज्म मार्ट में भाग लेने से, उपस्थित लोगों को टूर ऑपरेटर, ट्रैवल एजेंसियों, आवास प्रदाताओं, साहसिक उत्साही और क्षेत्र के विशेषज्ञों सहित उद्योग के पेशेवरों के व्यापक नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त होगी। साथ मिलकर, हमारा लक्ष्य हिमालय की प्राचीन सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करते हुए जिम्मेदार और प्रामाणिक पर्यटन अनुभवों को बढ़ावा देना है। इंटरैक्टिव सत्रों, कार्यशालाओं और पैनल चर्चाओं के माध्यम से, उपस्थित लोग नवीनतम रुझानों, उभरते बाजारों और सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में सीखते हुए उद्योग में सबसे आगे रहेंगे।
हिमालयन टूरिज्म मार्ट सिर्फ एक बाज़ार से कहीं अधिक है; यह हिमालयी पर्यटन के भविष्य को फिर से परिभाषित करने के लिए समर्पित उत्साही व्यक्तियों और संगठनों का एक समुदाय है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।