ईमेल, व्हाट्सऐप पर दस्तावेज साझा करने से बचें – यूआईडीएआई

नयी दिल्ली । आधार कार्ड आजकल के वक्त में एक जरूरी डॉक्यूमेंट के रूप में उभरा है । ऐसे में आधार जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( यूआईडीएआई) समय-समय पर इसे अपडेट के लिए सूचना जारी करता रहता है ।
कई आधार यूजर्स को आधार अपडेट करने के लिए ईमेल या व्हाट्सएप पर मैसेज मिल रहे हैं । अगर आपको भी यह मैसेज मिला है तो तुरंत सावधान हो जाएं क्योंकि यह धोखाधड़ी का एक और नया तरीका है । यूआईडीएआई ने करोड़ों आधार यूजर्स को अलर्ट करते हुए अपने एक्स हैंडल से ट्वीट करके जानकारी दी है कि वह कभी भी आधार अपडेट करने के लिए ईमेल या व्हाट्सएप के जरिए डॉक्यूमेंट्स नहीं मांगता है । ऐसे में आधार अपडेट करने के लिए हमेशा My Aadhaar Portal का इस्तेमाल करें । वहीं ऑफलाइन सुविधा का लाभ उठाने के लिए करीबी आधार सेंटर पर विजिट करें ।
गौरतलब है कि यूआईडीएआई ने पिछले कुछ वक्त से मुहिम चला रखी है जिसमें उसने 10 साल से अधिक पुराने आधार को अपडेट करने के लिए कहा है । यूआईडीएआ का कहना है जिन लोगों के आधार 10 साल से अधिक पुराना है वह अपने डेमोग्राफिक डिटेल्स जैसे प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी और प्रूफ ऑफ एड्रेस के दस्तावेज को आधार में अपडेट कर दें । इसके लिए यूआईडीएआई निशुल्क आधार अपडेट करने की सुविधा भी दे रहा है । पहले यह फ्री सेवा 14 जून 2023 तक उपलब्ध थी जिसे अब बढ़ाकर 14 सितंबर 2023 तक के लिए कर दिया गया है ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।