पुणे के इस अस्पताल में ट्रांसजेंडर के लिए बना अलग वार्ड

पुणे । पुणे के ससून जनरल अस्पताल ने ट्रांसजेंडर के लिए एक समर्पित वार्ड शुरू किया है । वार्ड में 24 सामान्य बेड और दो आईसीयू बेड होंगे । इससे ट्रांसजेंडर के लिए सरकारी अस्पताल में उपचार प्राप्त करना सहज हो जायेगा । एक अधिकारी ने कहा कि ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्य अक्सर अन्य रोगियों से भेदभाव का सामना करते हैं और यह वार्ड उनके लिए चिकित्सा प्राप्त करने को आसान बना देगा ।
ट्रांसजेंडर वार्ड को नए 11-मंजिला इमारत में शुरू किया गया है । प्रारंभ में, 8 बेड के लिए व्यवस्था की गई है जो बाद में बढ़ाई जायेगी । बता दें कि 15 जनवरी, 2022 को ट्रांसजेंडर के लिए काम करने वाले संगठनों ने ससून अस्पताल के डीन डॉ. विनायक काले से इसकी मांग रखी थी । उन्होंने उस समय जल्द ही इस तरह की सुविधा का वादा किया था ।
इससे पहले ट्रांसजेंडर के लिए अलग वार्ड की व्यवस्था मुंबई के जेजे अस्पताल में की गई थी । अब, ट्रांसजेंडर्स को ससून जनरल अस्पताल में भी समर्पित उपचार प्राप्त होगा । वार्ड में ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों के लिए एक अलग शौचालय है. परीक्षा और उपचार के लिए भी एक अलग कमरा बनाने की योजना है ।
बीजे मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ संजीव ठाकुर ने कहा कि कर्मचारियों को ट्रांसजेंडर के रोगियों के साथ सम्मान जनक व्यवहार करने के लिए कहा गया है । उन्होंने कहा कि अस्पताल में ट्रांसजेंडर मरीजों को वो सभी सुविधाएं मिलेंगी जिसको सामान्य मरीजों को मिलती हैं ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।