‘नारायणा स्कोलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट’ (एनएसएटी) सक्सेस मीट सम्पन्न

कोलकाता ।  नारायणा आईआईटी-जेईई / एनईईटी / फाउंडेशन कोचिंग अकादमी कोलकाता द्वारा ‘नारायणा स्कोलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट’ (एनएसएटी) सक्सेस मीट का आयोजन किया गया है। इसका प्रमुख उद्येशय छात्रों को सशक्त बनाने और उनकी शैक्षणिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देना है। एनएसएटी 2023 का 18वां संस्करण गत 30 जुलाई 2023 को लॉन्च किया गया था। यह एक बेहद सफल वार्षिक परीक्षा है, जिसका उद्देश्य देश भर में युवा छात्रों की शैक्षणिक प्रतिभा को ढूंढना और उनकी प्रतिभा को प्रेरित कर उन्हें पुरस्कृत करना है। यह परीक्षा कक्षा 7वीं से 11वीं (विज्ञान) के छात्रों के लिए अपने ज्ञान और सोच के साथ अपने सहकर्मी समूह के बीच समस्या-समाधान की क्षमताओं का परीक्षण करके राष्ट्रीय स्तर पर अपनी क्षमता को प्रतर्शित करने का एक मंच है। पूरे भारत में वर्ष से 2023 में 1.5 लाख से अधिक छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए हैं। जिसमें पश्चिम बंगाल से 3600 से अधिक छात्रों ने अपने नाम का पंजीकरण कराया है। इसका परिणाम 2 नवंबर, 2023 को घोषित किया गया। जिसके बाद रविवार को एनएसएटी सक्सेस मीट के माध्यम से उन सभी टॉपर छात्रों को इस कार्यक्रम में सम्मानित किया गया है, जिन्होंने उत्कृष्ण रैंक हासिल किया है, इन छात्रों को पिरस्कार के तौर पर नकद राशि और छात्रवृत्ति दी गयी।
एनएसएटी 2023 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करनेवाले छात्रों में एक करोड़ रुपये से अधिक की नकद पुरस्कार राशि वितरित की गयी है। इसके साथ असाधारण प्रतिभा का जौहर बिखेरने वाले छात्रों को उत्कृष्टता के लिए छात्रवृत्ति दी गयी।। देश के 300 से अधिक शहरों को कवर करने वाली बड़े स्तर पर आयोजित एनएसएटी 2023 का उद्देश्य विविध पृष्ठभूमि के छात्रों के जीवन को सामने लाना है, जिससे उन्हें राष्ट्रीय मंच पर प्रतिभा का जौहर बिखेरने का मौका मिल सके। इस वर्ष, एनएसएटी 2023 में भाग लेनेवाले सभी प्रतिभागियों के लिए सुविधा और पहुंच सुनिश्चित करते हुए इस परीक्षा को ऑनलाइन (8 से 12 अक्टूबर 2023) और ऑफलाइन (1 अक्टूबर / 15 अक्टूबर / 29 अक्टूबर 2023) दोनों मोड में आयोजित की गयी थी।  इसके तहत छात्रों ने वह मोड चुना जो उनके लिए सबसे उपयुक्त था। जिससे उन्हें अपने श्रेष्ठतम स्तर पर प्रदर्शन करने में सुविधा मिल सके। इस गौरवपूर्ण क्षण को साझा करते हुए कोलकाता में नारायणा आईआईटी-जेईई / एनईईटी / फाउंडेशन कोचिंग अकादमी केंद्र के निदेशक पृथा हलदर और शाखा प्रबंधक नयन कुमार मंडल ने कहा, एनएसएटी 2023 के 18 वें संस्करण में पूरे पश्चिम बंगाल से 3600 से अधिक छात्रों ने अपना पंजीकरण कराया था। इसमें एक व्यापक पाठ्यक्रम शामिल है, जिसमें विज्ञान, गणित, मानसिक क्षमता जैसे विषयों को शामिल किया गया था। जिसमें भाग लेनेवाले सभी छात्रों में से पश्चिम बंगाल के 68 छात्रों ने अखिल भारतीय टॉपर रैंक में स्थान हासिल किया। इस परीक्षा में सभी टॉपर्स और छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले लगभग 300+ छात्रों के साथ एक बड़ा कार्यक्रम 26 नवंबर 2023 को कोलकाता में आयोजित की जाएगी। इस संस्थान में 2024 सत्र के लिए छात्रों के दाखिले का सत्र शुरू हो चुका है। शुरूआत से ही बड़ी संख्या में छात्र इसमें अपना नामांकण करवा रहे हैं, जो संस्थान की बड़ी उपलब्धि है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।