होली बनाएं जायकेदार

दही गुझिया

सामग्रीः  बिना छिलके वाली उड़द की दाल 1 कप, नमक स्वादानुसार, बेकिंग सोडा, आधा छोटा चम्मच तेल तलने के लिए, गाढ़ा दही 2 कप, शुगर 2 बड़ा चम्मच।
दही-वड़ा मसाला के लिए : लाल मिर्च पाउडर आवश्यकतानुसार, साबुत भूना जीरा 2 बड़ा चम्मच, साबुत भूना धनिया 2 बड़ा चम्मच, काला नमक 1/4 छोटा चम्मच, चाट मसाला 1 बड़ा चम्मच।
भरावन के लिए : अदरक 2 इंच का टुकड़ा, हरी मिर्च 2-3, धनिया पत्ता कटा हुआ 1 बड़ा चम्मच, किशमिश 2 बड़ा चम्मच, चिरौंजी 1 बड़ा चम्मच कद्दूकस किया, सूखा नारियल 2 बड़ा चम्मच।
विधिः उड़द दाल को धोकर 3-4 घंटे के लिए भिगोएं। फिर इसे बारीक पीस लें। पीसी हुई दाल में थोड़ा सोडा डालकर स्पंजी होने तक फेंटें। अब कटी हुई हरी मिर्च, धनिया पत्ता और किशमिश को भरावन वाली सामग्री के साथ अच्छे से मिला लें। एक प्लास्टिक शीट लें और उसे पानी से गीला करें। उस पर दाल वाले मिश्रण को एक बड़ा चम्मच लेकर गोल शेप में फैलाएं। गीले हाथों से इसे प्लेन करें और बीचो-बीच थोड़ी-सी भरावन वाली सामग्री रखें। फिर इसे गुझिया की तरह कवर करें और गर्म तेल में गोल्डेन ब्राउन होने तक तलें। तले हुए गुझिये को गुनगुने पानी में 15-20 मिनट के लिए रखें। इसके बाद गुझिये को पानी से निकालकर हल्के हाथ से दबाते हुए सारा पानी निकालें।  एक अलग बर्तन में दही लें। इसमें चीनी और आधा चम्मच नमक मिलाकर फेंटें। दही वड़ा मसाला के लिए बताई सामग्री को बारीक पीसें। गुझिए को परोसने से पहले एक प्लेट में रखें और ऊपर से फेंटे हुए दही को डालें। फिर दही वड़ा मसाला ऊपर से बुरकें। अगर आप खट्टा पसंद करती हैं, तो ऊपर से इमली की मीठी चटनी भी चम्मच से फैला सकती हैं।

बादाम फिरनी

सामग्री : 1 कप थोड़ा मोटा पिसा हुआ चावल का आटा, 4 कप दूध, 2 कप पानी, 3 बड़े चम्मच शक्कर, 1 बड़ा चम्मच घी, 2 छोटे चम्मच कटे हुए बादाम, 2 छोटे चम्मच काजू, 1 छोटा चम्मच पिस्ता, 4 नग इलायची
विधि : बादाम फिरनी के लिये सबसे पहले पैन में घी गर्म करें। घी गरम होने पर उसमें पिसे हुए चावल डालें और चलाते हुए 7-8 मिनट तक भून लें। आटा भुन जाने पर उसमें इचायची के दाने निकाल कर डालें और चलाएं। आटा इसके बाद उसमें पानी और दूध मिलाएं और इस तरीके से चलाएं जिससे आटा पूरी तरीके से घुल जाए। अब पैन में शक्कर और बादाम मिला दें और मीडियम आंच पर चलाते हुए पकाएं। आटे का घोल जब गाढ़ा हो जाए और तली में बैठने लगे, तो आंच बंद कर दें और कटे हुए काजू और पिश्ता से गार्निश कर दें। स्‍वादिष्‍ट बादाम / चावल की फिरनी तैयार है। चाहें तो इसे गरमा-गर्म खाएं और चाहें तो इसे सामान्य तापमान पर आने के बाद फ्रिज में ठंडी करके खाएं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।