होली पर रहे सेहत का ख्याल

होली रंगों के साथ-साथ खाने-पीने का भी त्योहार है मगर सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है. सेहत को नजरअंदाज करना नुकसानदायक हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनके अपनाकर आप अपनी सेहत का सही ढंग से भरपूर ख्याल रख सकते हैं –
तला भुना और मसालेदार खाना कम खाएं 
होली के इस पर्व पर खासतौर पर मसालेदार, तले हुए स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं। चाहते हैं फिट रहना तो इनका सेवन कम मात्रा में करें। अगर खाना ही पड़े तो कम खाएं। ज्यादा तला भुना और मसालेदार खाना आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। इससे एसिडिटी, पेट में जलन, जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
खूब पानी पिएं
दिनभर कुछ न कुछ खाना पीना चलता ही रहता है। ऐसे में पानी पीना कम हो जाता है। कोशिश करें कि कम से कम दिनभर में 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं।
मिठाइयों के सेवन में बरतें सावधानी
मिठाइयों के बिना हर त्योहार फीका होता है। गुझिया भी ज्यादा खाने से बचें क्योंकि यह मैदे से बनी होती है और इसमें मावे की स्टफिंग रहती है।
भांग व शराब से दूर रहें
कहते हैं कि भांग के बिना भी होली अधूरी रहती है मगर यह भ्रामक धारणा है। इनके बगैर भी आपकी होली रंगीन हो सकती है। हमारी सलाह है कि इससे दूर ही रहें वरना इसके हैंगओवर से आपको काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।