होली के रंग तो अपने भी हैं

बात जब होली की हो तो रंगों से परहेज करना अच्छी बात नहीं है। रंग खेलिए मगर प्रकृति के अनुकूल रंगों का इस्तेमाल करके खेलिए। होली पर शरारत के बहाने जबरन रंग लगाना अच्छी बात नहीं है बल्कि इसमें तो स्नेह का रंग मिले तो रंग पक्के होंगे। आप तैयारी कर रहे हैं होली की तो कुछ बातों का ध्यान तो जरूर रखें –
कपड़े सफेद पहनें और पुरानी टीशर्ट या कमीज हो तो पहन सकते हैं।
जींस की जगह ऐसे फैब्रिक पहनें जो जल्दी से सूख जाए तो कॉटन की ट्राउजर, पजामा या रंगीन मैचिंग पैंट भी बुरा आइडिया नहीं है।
फुल शर्ट या हाफ शर्ट पहनी जा सकती है मगर हाफ शर्ट पहन रहे हैं मगर दोनों ही सूरतों में अच्छी तरह तेल लगाना न भूलें।
बालों में रंग डालने से बचें तो बेहतर नहीं बच सकते तो कैप पहनें या बाँधनी की पगड़ी भी पहन सकते हैं। वैसे होली का मूड बढ़ाने के लिए कई तरह के विग बाजार में उपलब्ध हैं।
आपको कलर मैच करना आना चाहिए। ब्राइट शेड (येलो, ऑरेंज, पर्पल, रेड) में लूज फिट टी-शर्ट के साथ ब्लैक या ब्लू कलर की लाइट डेनिम पहन सकते हैं।
बाल और दाढ़ी अच्छी तरह ट्रिम करना न भूलें। धूपी चश्मा पहनें, दाँतों और आँखों में रंग न जाने दें और अगर अगर चला जाए तो पानी से खूब अच्छी तरह धोना न भूलें।


कोल्हापुरी चप्पल सही रहेगी। पहनने से पहले जरूर देखें कि वह पानी में फिसलने वाली चप्पल न हो।
अगर किसी महिला मित्र के साथ होली खेल रहे हैं तो ध्यान रखें कि उसे असुविधा न हो या उसे जबरन रंग न लगाएं। यही बात आपके सीरियस मोड वाले दोस्तों पर भी लागू होती है।
लोकगीत सुनें, बॉलीवुड गीत भी सुनें मगर अश्लील गाने आपकी महिला मित्रों को असहज ही नहीं करते बल्कि उनकी नजर में आपकी छवि डैमेज भी कर सकते हैं।
रंग छुड़ाने के बाद कोई अच्छा मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें।
हर्बल होली खेलें..और खूब खेलें…।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।