स्वाद का खजाना बिहार से

कसार

सामग्री : आधा किलो चावल का आटा, 250 ग्राम घी, 300 ग्राम चूरा किया हुआ गुड़, एक चौथाई कप सौंफ।

विधि : सबसे पहले सभी सामग्रियों को एकसाथ एक बाउल में अच्छे से मिक्स कर लें। हथेलियों को चिकना कर तैयार मिश्रण से छोटे-छोटे बॉल्स बनाएं। बस तैयार है छ्ठ का प्रसाद कसार। इसे आप सर्दियों में कभी भी बनाकर खा सकते हैं।

फुटकर बातें – कसार छठ पर भी बनता है और इसके अतिरिक्त बिहार में शादियों में कसार में सिक्का डालकर बांधा जाता है और यही कसार का लड्डू लड़की वालों के यहाँ से लड़के वालों  को भेजा जाता  है।

 

रिकवच

सामग्री : 4 अरबी के पत्ते, 1 बड़ा कप बेसन,  1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर ,1 छोटी चम्मच हल्दी,  1 छोटी चम्मच राई, चुटकी भर हींग, 1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर, 1 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर, 2 छोटी चम्मच अदरक-मिर्च का पेस्ट, 2 बड़े चम्मच तेल, 2 बड़े चम्मच इमली का रस, नमक स्वादानुसार, अमचूर पानी जरूरत के अनुसार

विधि : सबसे पहले अरबी के पत्तों को साफ कर धो लें और पत्ते के डंठल को चाकू की मदद से काट लें। एक बर्तन में बेसन, धनिया पाउडर, जीरा, गरम मसाला, हींग, अदरक-मिर्च का पेस्ट, नमक, तिल के दाने, तेल और इमली का रस डालकर अच्छे से मिलाएं। अब अरबी के पत्ते लें और इसके उल्टे तरफ पर बेसन के मिश्रण को अच्छी तरह फैला लें। एक पत्ते के ऊपर एक और पत्ता रख के बेसन का मिश्रण लगाएं। इसी तरह बाकी के पत्ते के साथ यही प्रोसेस करें। जब सभी पत्तों पर बेसन का मिश्रण लग जाए तो उसे आराम से हल्के हाथों से रोल कर लें। 
रोल करते वक्त भी बेसन का मिश्रण लगाना ना भूलें। जब पत्ते अच्छे से रोल हो जाएं तो पत्तों के रोल में धागा बांध लें। एक कुकर लें।  कुकर में तेल डालकर चिकना कर लें। पत्तों की मात्रा के अनुसार आवश्यकतानुसार पानी डालें। धीमी आंच में कुकर को 25 से 30 मिनट के लिए स्टीम होने के लिए रखें। तय समय के बाद रोल को निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें।  जब रोल पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो गोल-गोल स्लाइस काट लें।  धीमी आंच में एक पैन में तेल गर्म करने के लिए रखें। आप इस विधि को कोफ्तों की तरह भी बना सकती हैं।
 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।