स्मार्ट चूड़ी: मुसीबत में भेजेगी लाइव लोकेशन, छेड़ा तो लगेगा बिजली का झटका

हैदराबाद : महिलाओं की सुरक्षा को लेकर हमेशा से सवाल उठते रहे हैं और इन्हीं सवालों के कारण तरह के आविष्कार भी होते रहे हैं। अभी तक महिलाओं के लिए बाजार में ऐसे लॉकेट ही थे जिसमें लाइव लोकेशन शेयरिंग जैसे इमरजेंसी फीचर थे लेकिन अब ऐसी चूड़ियां भी बाजार में आ गईं हैं जो महिलाओं की सुरक्षा के लिए वरदान हैं।
हैदराबाद के हरीश नाम के युवक ने अपने दोस्त साईं तेजा के साथ मिलकर ऐसी ही चूड़ियां तैयार की हैं जिनमें लाइव लोकेशन शेयरिंग फीचर है। इसके अलावा इसमें बिजली के झटके भी हैं। साथ ही यदि कोई महिला या लड़की मुसीबत में है तो ये चूड़ियां पुलिस और रिश्तेदारों को मैसेज भी भेजती हैं। इन स्मार्ट चूड़ियों को सेल्फ सिक्योरिटी बैंगल (Self-Security Bangle for Women) को एक खास कोण पर हाथ को हिलाने पर इसके फीचर्स एक्टिव हो जाएंगे। इसके बाद जैसे ही कोई महिला का हाथ पकड़ेगा तो उसे बिजली के झटके लगेंगे और साथ ही चूड़ी परिजनों को लाइव लोकेशन के साथ अलर्ट भेजेगी। इन चूड़ियों को तैयार करने वाले हरीश ने बताया कि स्मार्ट चूड़ी का प्रोटोटाइप तैयार हो गया है और अब इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए सरकार की मदद की दरकार है। हरीश की उम्र महज 23 साल है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।