सीआरपीएफ ने शुरू की बाइक एंबुलेंस, नक्सल प्रभावित बस्तर में बीमारों की करेंगे मदद

बस्त्तर :  छत्तीसगढ़ में नक्सल विरोधी अभियानों में जुटी रहनेवाली सीआरपीएफ ने बस्तर क्षेत्र के सुदूर जंगल के इलाकों में रहने वाले लोगों को बुनियादी स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए एक बाइक एम्बुलेंस की पहल की है। सशस्त्र सुरक्षा कर्मियों के साथ मेडिकल टीमें मोटरसाइकिलों में सवाल होकर बीजापुर जिले के लगभग 70 गांवों में बीमार और घायलों की मदद करती हैं, जिसकी सीमा दंतेवाड़ा से सटी हुई है और वह तेलंगाना और महाराष्ट्र के साथ भी अपनी सीमा साझा करता है।
सीआरपीएफ के 85 वें बटालियन के कमांडेंट सुधीर कुमार ने कहा, “हमें कुछ साल पहले नक्सल विरोधी गश्ती और अभियान के लिए यह मोटरबाइक मिले थे क्योंकि उग्रवादियों के लिए चार पहिया वाहन को निशाना बनाना आसान था। फिर हमने सोचा कि इन दोपहिया वाहनों का इस्तेमाल स्थानीय बीमार लोगों की मदद के लिए क्यों नहीं किया जाए?” स्थानीय लोगों को मेडिकल मदद पहुंचा रही सीआरपीएफ की यह बटालियन बीजापुर में तैनात है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।