सहेलियाना हमारा रहे सदा सलामत

 

अगर आप चाहती हैं कि अपनी सहेलियों से आपकी दोस्ती हमेशा बनी रहे, इसमें कभी मनमुटाव न हो, दरार न पड़े, तो इसके लिए आपको अपनी कुछ आदतें बदलनी होंगी। जानिए, दोस्ती बनाए रखने के लिए आपको किस-किस बातों का ध्यान रखना होगा।  दोस्ती का रिश्ता हमारी जिंदगी में बहुत खास होता है। लेकिन कई बार हम इस रिश्ते पर इतने निर्भर हो जाते हैं कि अपनी सहेली या फ्रेंड को लेकर पोजेसिव हो जाते हैं, उस पर अपनी मर्जी थोपने लगते हैं। हम सोचते हैं कि हमारी सहेली है, इसलिए हम जैसा चाहते हैं, जैसा सोचते हैं, वह भी वैसा ही करेगी। अगर वह नहीं करती, तो उससे नाराज हो जाते हैं, उस पर कमेंट करने लगते हैं। जिसकी वजह से हमारी अच्छी खासी दोस्ती में दरार पड़ जाती है। ऐसा न हो, इसके लिए आपको कुछ बातों को अमल में लाना होगा।

फायदे के लिए इस्तेमाल  न करें – कई महिलाएं अपने फायदे के लिए दोस्ती का इस्तेमाल करती हैं। जब उनके फायदे की बात होती है, तब फटाफट तैयार हो जाती हैं। जिस बात में उनका फायदा नहीं होता है, उसमें कमी निकालने लगती हैं। माना वह आपकी सहेली है, इसका यह मतलब नहीं है कि आप उसे अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करेंगी। अगर आप ऐसा करती हैं, तो इस आदत को बदलें। वरना एक दिन ऐसा आएगा, जब आप अपनी सहेली को खो देंगी।

खर्च करना भी सीखें – कई बार पैसों से रिश्तों में कड़वाहट आती है। इसलिए अपनी दोस्ती में इसे न आने दें। ऐसा न करें कि हमेशा अपनी सहेली से पैसे उधार मांगती रहें या कहीं बाहर घूमने जाएं, तो सिर्फ आपकी सहेली ही खर्च करे। भले ही आपके पास पैसे कम हों, लेकिन खर्च करने में पीछे न रहें। बार-बार सहेलियों की चीजें भी इस्तेमाल करना ठीक नहीं है।

गुस्सा न करें – अगर आपकी सहेली आपकी बात नहीं मानती है या आपकी मर्जी के अनुसार काम नहीं करती, तो उस पर गुस्सा होने की जरूरत नहीं है। अगर आप गुस्सा हो भी जाएं, तो उसकी सही वजह उसको बताएं। अगर आपके बीच कोई अनबन हुई है, तो मिल बैठकर उसे सुलझा लिया करें। इससे आपके बीच मनमुटाव नहीं होगा।

जासूसी न करें  – ऐसा न सोचें कि आपकी सहेली आपसे ज्यादातर बातें शेयर करती है, तो आपको अपनी पर्सनल लाइफ से जुड़ी हर बात बताएगी। अगर आपसे वह कोई निजी बात शेयर नहीं करना चाहती है, तो उसके फैसले की इज्जत करें। यह मानकर चलें कि हर किसी को अपनी जीवन में स्पेस पसंद होता है। सहेली की जासूसी की बात तो बिलकुल भी न सोचें। अगर आपकी सहेली आपके अलावा भी दूसरे दोस्तों के साथ रहना पसंद करती है, तो उससे नाराज न हों।

दबाव न डालें  – हर बार अपनी मर्जी सहेली पर न थोपें। बार-बार ऐसा करने पर उसको बुरा लग सकता है। किसी बात के लिए उस पर दबाव न डालें। जब कभी ऐसा हो कि वह अपनी राय रखे, तो उसे भी मानें। इससे आपकी दोस्ती हमेशा बनी रहेगी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।