शारदीय नवरात्रि विशेष : आखिर 9 दिनों की क्यों होती है नवरात्रि

प्रत्येक वर्ष में चार बार आने वाली नवरात्रि सभी के लिए खास होती है। इसमें से दो गुप्त नवरात्रि होती है। सनातन धर्म में इन नौ दिनो का विशेष महत्व है। यह त्योहार माता रानी की पूजा-अर्चना के लिए समर्पित है। नवरात्रि में माता रानी के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। मंदिर से लेकर पूजा पंडाल व घर-बाहर हर जगह नवरात्रि की धूम रहती है। कुछ लोग इस दौरान अखंड ज्योत भी जलाते है। यहीं नहीं नवरात्रि में कलश की स्थापना करना शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि नवरात्रि में मां दुर्गा की विधि पूर्वक उपासना करने से वह भक्तों को आशीर्वाद प्रदान करती हैं। साथ ही घर परिवार में धन-वैभव व सुख समृद्धि की बढ़ोत्तरी होती है। देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग तरीकों से नवरात्रि के पर्व को मनाया जाता है। हालांकि, बहुत कम लोग जानते हैं कि, आखिर क्यों नवरात्रि नौ दिन ही मनाई जाती है? इसके पीछे का कारण क्या है? चलिए जान लेते हैं।
नवरात्रि 9 दिन तक क्यों मनाई जाती है
कथा के अनुसार ऐसा माना जाता है कि, माता भगवती देवी दुर्गा ने महिषासुर नाम के असुर के साथ पूरे नौ दिन तक युद्ध किया था। इसके बाद नवमी की रात्रि को उस असुर का वध किया था। तभी से मां दुर्गा की शक्ति को समर्पित नवरात्रि का व्रत करते हुए इनके 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है।
नवरात्रि की 9 शक्तियां
नवरात्रि में मां दुर्गा के पूरे नौ रूप की पूजा की जाती है। इन्हें नवदुर्गा के रूप में भी जाना जाता है- शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कूष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी, और सिद्धिदात्री।
15 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि – इस बार शारदीय नवरात्रि की शुरुआत रविवार 15 अक्तूबर 2023 से हो रही है। मंगलवार 23 अक्तूबर 2023 को नवरात्रि समाप्त होगी। फिर 24 अक्तूबर को विजयादशमी या दशहरा का पर्व मनाया जाएगा।
कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त – पंचांग के अनुसार, शारदीय नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त 15 अक्तूबर को 11:48 मिनट से लेकर दोपहर 12:36 तक है।
शारदीय नवरात्रि 2023 तिथियां
15 अक्तूबर 2023 – मां शैलपुत्री
16 अक्तूबर 2023 – मां ब्रह्मचारिणी
17 अक्तूबर 2023 – मां चंद्रघंटा
18 अक्तूबर 2023 – मां कुष्मांडा
19 अक्तूबर 2023 – मां स्कंदमाता
20 अक्तूबर 2023 – मां कात्यायनी
21 अक्तूबर 2023 – मां कालरात्रि
22 अक्तूबर 2023 – मां महागौरी (आठवां दिन) दुर्गा अष्टमी
23 अक्तूबर 2023 – महानवमी, (नौवां दिन) शारदीय नवरात्रि व्रत पारण, महानवमी, मां सिद्धिदात्री
24 अक्तूबर 2023 – मां दुर्गा प्रतिमा विसर्जन, दशमी तिथि (दशहरा) ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।