कामकाजी लड़कियां ऐसे रखें त्वचा का ख्याल

घर पर काम करने वाली महिलाओं के लिए त्वचा की देखभाल के टिप्स: चमकती और स्वस्थ त्वचा कौन नहीं चाहता? व्यस्त जीवनशैली और आगे बढ़ने की भागदौड़ के कारण अक्सर त्वचा की देखभाल करना मुश्किल हो जाता है। खासतौर पर उन महिलाओं के लिए जिन्हें निजी एवं पेशेवर जीवन, दोनों को एक साथ सम्भालना होता है। ऐसी स्थितियों में, महिलाएं अक्सर अपनी त्वचा देखभाल की दिनचर्या से बचती हैं या छोड़ देती हैं। लंबे समय तक त्वचा की अनदेखी करने से काले धब्बे, बेजान त्वचा, मुंहासे निकलना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इससे महीन रेखाएं और झुर्रियां भी हो सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी त्वचा का खास ख्याल रखें। तो आज इसी विषय पर बात करते हुए जानते हैं कामकाजी महिलाओं के लिए कुछ खास स्किन केयर टिप्स।
हर दिन मेकअप न लगाएं – कई बार काम की वजह से आपको मेकअप करना पड़ता है। लेकिन अगर हर दिन मेकअप करना एक आदत बन गई है तो आपको ध्यान देने की जरूरत पड़ सकती है। हर दिन मेकअप का उपयोग करने से रसायन त्वचा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे त्वचा बेजान हो सकती है और मुंहासे निकल सकते हैं। साथ ही हैवी मेकअप की जगह हल्का मेकअप करने की आदत बनाएं ताकि त्वचा को नुकसान न पहुंचे।
सफाई से परहेज न करें – अक्सर ज्यादातर महिलाएं सफाई करने से बचती हैं, जिसके कारण उन्हें त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। दिन में दो बार क्लींजिंग करना बहुत जरूरी है ताकि त्वचा गहराई से साफ हो सके। इसलिए नहाते समय और ऑफिस से आने के बाद अपना चेहरा साफ करना न भूलें। इससे चेहरे की गंदगी अच्छे से साफ हो जाएगी और त्वचा संबंधी समस्याओं का खतरा भी कम हो जाएगा।
रात में त्वचा की देखभाल भी जरूरी है – सुबह की त्वचा की देखभाल की तरह, रात की त्वचा की देखभाल की दिनचर्या का पालन करना भी बहुत महत्वपूर्ण है। दरअसल, रात में भी त्वचा को ठीक होने का समय मिलता है। इसलिए रात्रिकालीन त्वचा देखभाल दिनचर्या भी महत्वपूर्ण मानी जाती है। रात को सोने से पहले मेकअप जरूर हटाएं और त्वचा को साफ और मॉइस्चराइज करना न भूलें।
स्वस्थ जीवनशैली को अपनी आदत बनाएं – आप स्वस्थ जीवनशैली की आदतें अपनाकर अपनी त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं। अपने आहार में जूस, फल और भरपूर मात्रा में सब्जियां अवश्य शामिल करें। साथ ही 6 से 7 घंटे की पर्याप्त नींद लें। ये आदतें त्वचा को स्वस्थ और सक्रिय रहने में मदद करेंगी।
सनस्क्रीन लगाना न भूलें – सनस्क्रीन आपकी त्वचा की देखभाल का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए। यह न केवल त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है, बल्कि त्वचा को नुकसान से भी बचाता है। इसलिए ऑफिस जाने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें।
घरेलू नुस्खे आज़माएं – दादी-नानी के पुराने घरेलू नुस्खे आज भी त्वचा के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। ये प्राकृतिक उत्पाद हैं जिनका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इस घरेलू नुस्खे को हफ्ते में दो बार आजमाएं। आप अपने चेहरे के लिए बेसन, चंदन, गुलाब जल, एलोवेरा जैसी प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।