लॉकडाउन के बाद आत्मनिर्भर भारत के लिए एसोचैम ने बढ़ाया हाथ

कोलकाता : एसोचैम ने हाल ही में “द बियॉन्ड द लॉकडाउन” के तहत एक वेब सम्मेलन आयोजित किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य नीति निर्धारकों को एक ऐसी प्रभावी नीति बनाने में सहयोग देना था जिससे भारत में निवेश आकर्षित करने में मदद मिल सके। इस अवसर पर , खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोज जोशी, विद्युत मंत्रालय के संयुक्त सचिव घनश्याम प्रसाद. वाणिज्य मंत्रालय के अतिरिक्त महानिदेशक, डीजीटीआर, डॉ. राजीव अरोड़ा, खनन मंत्रालय में आर्थिक सलाहकार आलोक चन्द्रा ने विचार रखे। कृषि, खाद्य प्रसंस्करण. मेक इन इंडिया के लिए भारत में अन्वेषण, स्व-विश्वसनीय पावर वैल्यू चेन: भारत की सक्षम नीति और आयात प्रतिस्थापन के लिए कार्यान्वयन के उपाय और रणनीतियों समेत कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की गयी।
इस अवसर पर, एसोचैम के अध्यक्ष डॉ। निरंजन हीरानंदानी ने कहा, “जैसा कि दुनिया एक कठिन परिस्थिति से गुजर रही है, हम देख सकते हैं कि बहुत सारे अवसर विश्व स्तर के साथ-साथ भारत में भी उभर रहे हैं। इस संदर्भ में, भारत सरकार भारतीय अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए उपाय कर रही है और विदेशी निवेशकों को भारत को निवेश के लिए संभावित गंतव्य के रूप में देखने और व्यापार जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उपाय कर रही है। हम उद्योग और अर्थव्यवस्था को समर्थन देने के लिए कोविड – 19 महामारी के बीच भारत सरकार द्वारा उठाए गए समयबद्ध उपायों की सराहना करते हैं। वर्तमान क्षण भारत के लिए एक अवसर प्रदान करता है जो एक विनिर्माण-अनुकूल वातावरण बनाकर और भारत में इकाइयों की स्थापना के लिए वैश्विक खिलाड़ियों के लिए आकर्षक सौदों की पेशकश करके समृद्ध लाभांश प्राप्त कर सकता है। ” एसोचेम के महासचिव दीपक सूद ने कहा, “वर्तमान स्थिति भारत में निवेश को आकर्षित करने और मेक इन इंडिया के मिशन को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक कौशल सेट सहित प्रचुर संसाधनों की उपलब्धता के कारण भारत को एक अवसर प्रदान करती है। ” एसोचेम के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट विनीत अग्रवाल ने कहा, “देश में अर्थव्यवस्था के लिए कठिन समय का सामना करना पड़ता है, लेकिन यह भारत में वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं को लाने और विनिर्माण अनुकूल वातावरण बनाने जैसे अवसर पैदा करता है”
महामारी के बाद आरटीई (रेडी टू ईट) और आरटीसी (रेडी टू कुक) बाजार के लिए आगामी आगामी अवसर स्थानीय और साथ ही वैश्विक खाद्य उद्योग को पूरा करने के लिए हैं। भारत से आलू के आम और खट्टे भोजन के खाद्य समूहों और फसलों की एक बड़ी निर्यात बाजार क्षमता है, जिसे टैप किया जा सकता है। साथ ही समुद्री निर्यात बढ़ रहा है। इन सुधारों की मदद से खाद्य मूल्य श्रृंखला के पिछड़े एकीकरण को बढ़ाया जाएगा। निजी क्षेत्र इन नीतियों की मदद से आपूर्ति की क्षमता निर्माण में निवेश करेगा। किसानों को उनकी उपज का बेहतर मूल्य मिलेगा। बासमती के अलावा विभिन्न प्रकार के चावल जो दुनिया के अन्य हिस्सों में लोकप्रिय हैं, स्थानीय और वैश्विक बाजार में एक अवसर है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।