लीक से हटकर बनायी गयी है ‘धुमकुड़िया’

जीतेन्द्र सिंह

धुमकुड़िया नागपुरिया भाषा में बनी फिल्म लीक से हट कर बनाई गयी है,जो निर्देशक के अपने अनुभवों से प्रेरित है।यह फिल्म स्थानीय स्तर पर अपने समाज की बात कहती है।लेकिन उसका प्रभाव पूरे विश्व के आदिवासियों के लिए समानांतर रूप से सामान्य हो जाता है।
‘धुमकुड़िया’ झारखंड के आदिवासियों लड़कियों की तस्करी एवं झारखंड राज्य की आदिवासियों के साथ छल की कहानी कहती है।सीधे -साधे ग्रामीण  परिस्थितिवश अपनी बात कह नहीं सकते,और जो उनके अगुआ बने हुए है जो इन्हीं आदिवासियों के बीच पैदा हुए लोग है। वह भी स्वार्थ वश उनकी बातें अपने फायदे के लिए उनकी बातें भिन्न भिन्न तरीकों से उठा उसे समाप्त कर दीकुओं के दलाल बने हुए है ।
सच्ची घटनाओं पर आधारित इस फिल्म की नायिका रिशु हाॅकी खिलाड़ी बनने का सपना लिए गाँव छोड़ती है ,और बुधुआ नाम के मानव तस्कर के हाथों नायिका रिशु अपनी बहन के पास राँची आती है।अपनी जीजा की सहमति पाकर हाॅकी प्रशिक्षण पाने दिल्ली चली जाती है। वहीं से बुधुआ उसके जीजा और रिशु साथ -साथ वहां की जन जीवन की कथा अपने अपने तरीके से शुरू हो जाती है। फिल्म में दर्शकों के सामने भिन्न-भिन्न तरीके से चरित्रों के माध्यम से झारखंड की विवशता और मजबूरी की कहानी दिखाई देने लगती है।


नायिका रिशु अपने विरोध को स्वर नहीं दे पाती लेकिन उसकी खामोशी और प्रायः रोज यौन उत्पीड़न अपनी ही पथरायी आँखों से देखती रह जाती है।उधर दलाल बन चुका बुधुआ अपने लोगों की शोषण पर गुस्से में चीखता है ,लेकिन उसकी चीख अनेक सुविधाओं की प्राप्ति के कारण दबी सुनायी देती है। जीजा कुछ पाने की आकांक्षा न इधर न उधर वाली दुविधा की स्थिति में जीने लगता है।लेकिन फिल्म में दर्शकों को रिशु की पथरायी आँखें, उसके जीजा और माँ की छटपटाहट के साथ बुधुआ की दबी चीख-यत्रंणा जरूर सुनायी देने लगता और फिल्म में अपनी पूरी यत्रंणा कथा कह जाती है।
युवा निर्देशक नंदलाल नायक सहजता से पूरे झारखंड की औरतों की एवं समाज की तस्वीर कम संवाद और ज्यादा चित्रों में प्रवाह रूप से झारखंड की छवि आंकते है।इस फिल्म को देखकर आप महसूस करने नहीं बच सकते है।यह फिल्म नारीवादी न होकर आदिवासी औरतों की यथार्थ की फिल्म बनती है ।
जहाँ आजकल की ज्यादा फिल्मों से हमेशा केन्द्रीय कथावस्तु गायब रहती है। वहीं ‘धुमकुड़िया’ औरतों की तस्करी जैसी कथावस्तु को रखते हुए चलचित्र की भाषा ,चरित्रों की विदग्धता,स्थितियों, परिवेश की गहन परतों को भी सामने लाते हुए झारखंड की आंतरिक कथा कहते हुए जीवंत और ज्वलंत प्रश्नों को उठाती है । नागपुरिया भाषा में बनी यह फिल्म समानांतर फिल्मों कि श्रृखंला में खड़ी होकर बेबाकी से विचार करने पर मजबूर करती है।
इस फिल्म का छायांकन सत्यजीत राय फिल्म इंस्टीट्यूट के पास आउट रूपेश कुमार ने किया है और सम्पादन प्रकाश झा ने किया है। निर्देशक नंदलाल नायक ने संगीत तैयार किया है।इस फिल्म में रिकंल कच्छप, प्रद्युम्न नायक, गीता गुहा,सुब्रत दत्ता और राजेश जैश ने अभिनय किया है। इस फिल्म के निर्माता सुमित अग्रवाल और निर्देशक नंदलाल नायक के निर्देशन में बनी यह फिल्म अपनी भाषा में रचनात्मक तटस्थता को संभव बनाती है।

(समीक्षक वरिष्ठ नाट्यकर्मी हैं)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।