रेप सर्वाइवर को बहू बनाया, कानूनी लड़ाई में साथ है हरियाणा का ये किसान परिवार!

29 साल के जितेन्द्र छत्तर  हरियाणा के जिंद में रहनेवाले एक किसान हैं। समाज की धारणा को ठुकराते हुए उन्होंने एक रेप सर्वाइवर से शादी करने का निर्णय लिया। अब वे अपनी पत्नी की न्याय पाने की लड़ाई में भी उनका बखूबी साथ निभा रहे हैं। जितेन्द्र ने अपनी पत्नी का दाखिला एक लॉ स्कूल में करा दिया है जिससे वो अपनी लड़ाई खुद लड़ सकें।

जितेन्द्र ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, “अब वो खुद वकील के तौर पर न्यायिक सेवा में हिस्सा ले सकती हैं और दूसरे रेपसर्वाइवरों की मदद कर सकतीं हैं। हमने इस काम के लिए ‘यूथ अगेन्स्ट रेप्स’ नामक एक मंच की शुरुआत कर दी है।“जितेन्द्र आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री की दखल चाहते हैं।जब जीतेन्द्र के घरवालो ने शादी का प्रस्ताव रखा था तभी उनकी पत्नी ने उन्हें अपने साथ हुए हादसे के बारे में सब कुछ बता दिया था।

उनकी पत्नी यह चाहती थी कि जीतेन्द्र कहीं और शादी कर ले क्यूंकि उनसे शादी करके नाहक ही जीतेंद्र के परिवार को सामाजिक विरोध का सामना करना पड़ता। पर सच्चाई जानने के बाद भी जीतेंद्र और उनके परिवारवालों ने अपना फैसला नहीं बदला। जिंद के ही रहने वाले नीरज ने चार लोगों के साथ मिलकर उनका रेप किया था। आरोपियों में एक महिला भी शामिल है। जब जितेन्द्र के परिवार वालों ने यह रिश्ता मंजूर कर लिया तो उन्होंने जितेन्द्र को सच्चाई बताने का फैसला किया।

उन्होंने एक अँग्रेजी अखबार को बताया, “सगाई के बाद से हम वकील से बातचीत या कोर्ट के अलावा कभी इस केस की चर्चा नहीं करते हैं।  मैं और मेरा परिवार इस लड़ाई में साथ निभाने के लिए जितेन्द्र के शुक्रगुजार हैं। जितेन्द्र को खुद भी कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। उन पर आरोपियों ने कई झूठे मुकदमे कर दिये हैं।”

जितेन्द्र और उनका परिवार पूरे समाज के लिए एक मिसाल है तथा इस बात का सूचक है कि हमारी आनेवाली पीढी बिलकुल सही दिशा में आगे बढ़ रही है।

(साभार – द बेटर इंडिया)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।