राज्य सरकार को शालबनी का सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल सौंपने की प्रक्रिया शुरू

कोलकाता/ शालबनी  : जेएसडब्ल्यू  ग्रुप की सामाजिक विकास शाखा, जेएसडब्ल्यू फाउंडेशन  ने फिलहाल शालबनी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल (SSH) तथा इसकी परिसंपत्ति को राज्य सरकार को सौंपने की प्रक्रिया आरंभ कर दी है। वर्ष 2018 में बंगाल सरकार ने चिकित्सा परिसर के कामकाज को बेहतर बनाने के उद्देश्य से, एक अद्वितीय सार्वजनिक-निजी-भागीदारी (PPP) के तहत इस अस्पताल के संचालन एवं प्रबंधन की पूरी जिम्मेदारी जेएसडब्ल्यू फाउंडेशन को सौंप दी थी।

शालबनी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, पश्चिम बंगाल में सरकार की पहल के तहत स्थापित अस्पतालों में से एक है, जिसका उद्देश्य आम जनता को कम खर्च पर प्रभावी चिकित्सा सेवाएं मुहैया कराना है। पश्चिम बंगाल सरकार की स्वास्थ्य साथी योजना के साथ-साथ, यह अस्पताल शायद देश की किसी भी राज्य सरकार द्वारा किया गया एक अभूतपूर्व प्रयास था, जिसके लिए निजी क्षेत्र की भागीदारी अत्यंत आवश्यक थी। पीपीपी समझौते के तहत,  जेएसडब्ल्यू फाउंडेशन पिछले 2 सालों से इस अस्पताल में चिकित्सा सेवाओं को एक ऐसे स्तर पर संचालित कर रहा है, जिससे बड़े पैमाने पर आम जनता, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्र के गरीबों को मुफ्त में इलाज की सुविधा प्रदान की जा सके। यहां आने वाले मरीजों को बेहतरीन परामर्श सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए,जेएसडब्ल्यू फाउंडेशन ने ब्रिटने के प्रसिद्ध विशेषज्ञों को भी सालबोनी अस्पताल से जोड़ने का प्रयास किया।

शालबोनी में सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल के संचालन कार्यों पर अपने विचार व्यक्त करते हुए, जेएसडब्ल्यू फाउंडेशन की चेयरपर्सन, संगीता जिंदल ने कहा, “सालबोनी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की चिकित्सा सुविधाएं, दरअसल हमारे देश में लोगों को किफायती दरों पर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए सार्वजनिकनिजीभागीदारी की जरूरत को दर्शाती है। जेएसडब्ल्यूफाउंडेशन ने अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए वर्तमान में सकारात्मक बदलाव लाने तथा इस अस्पताल को उपलब्ध कराए गए संसाधनों को अच्छी तरह संचालित करने का प्रयास किया है। पिछले 2 सालों में हमने इस सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा केंद्र में निवारक एवं उपचारात्मक स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत और बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है। इस अवसर पर जेएसडब्ल्यू  फाउंडेशन के सीईओ अश्विनी सक्सेना भी उपस्थित थे। कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए बुनियादी सुविधाओं से सुसज्जित उपयुक्त स्वास्थ्य केंद्रों की अहमियत को देखते हुए, राज्य सरकार ने शालबनी के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का दायित्व संभालने का फैसला किया ताकि इसे कोविड-19 के लिए समर्पित लेवल-IV हॉस्पिटल बनाया जा सके। एक बार फिर यह अस्पताल इस इलाके में मौजूद उत्कृष्ट स्वास्थ्य केंद्रों में से एक होगा, जो इस तरह की सेवाओं के लिए अस्पताल की अहमियत के साथ-साथ जनता की भलाई के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।