द न्यू नॉर्मल : भारत में आॉनलाइन शिक्षा का अभ्युदय

लॉकडाउन के कारण हमारी जिन्दगी बदली है और शिक्षा पद्धति भी। अब तेजी से ऑनलाइन कक्षाओं का बाजार बढ़ रहा है और केपीएमजी की रिपोर्ट के अनुसार तेजी से उभरता हुआ यह क्षेत्र 15 हजार करोड़ रुपये का है।
एडुटेक संस्थानों ने लॉकडाउन के दौरान इस अवसर का पूरा लाभ उठाया। बार्क इंडिया तथा निएलसन की रिपोर्ट बताती है कि एडुकेशन ऐप पर बिताया जाने वाला समय लॉकडाउन के दौरान 30 प्रतिशत बढ़ गया। बाई जूस और अन अकादमी के अतिरिक्त अन्य एडुटेक कम्पनियाँ भी उत्साहित होकर आगे आ रहाी हैं और शिक्षण संस्थानों, विद्यार्थियों औऱ पेशेवर वर्ग की सहायता कर रही हैं। ऑनलाइन शिक्षा के कुछ ऐसे ही खिलाड़ियों पर एक नजर –
एडु ब्रिस्क
स्कूलों और छात्रों के लिए एक मस्तिष्क-अनुकूल शैक्षणिक समाधान माध्यम है जिसने ‘क्लासरूम टू वर्चुअल क्लासरूम’ कार्यक्रम शुरू किया है। यह स्कूलों को महज 24 घंटे में लाइव होने में मदद करता है। एडुब्रिस्क ने भारत में इस शिक्षा कार्यक्रम को शुरू करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले मानव संसाधन में निवेश किया है और लॉकडाउन शुरू होने के बाद से 30 स्कूलों को अपनी सेवाएँ दी हैं। अगले 2 महीनों में 150 -200 स्कूलों से जुड़ने की योजना है।
क्लासरूम डॉट लाइव
अनथिंकेबल सॉल्यूशन्स एलएलपी ने शिक्षा प्रदाता मंच क्लासरूम डॉट लाइव शुरू किया। यह शिक्षकों और विद्यार्थियों को उनकी सुविधा के अनुसार उनके घरों में से ही जुड़ने की अनुमति देता है। यह माध्यम अप्रैल 2020 के मध्य में लाइव हो गया और कुछ ही हफ्तों में, 75 से अधिक स्कूलों और संस्थानों के 40000 विद्यार्थियों ने इसका सफलतापूर्वक उपयोग करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा, Classroom.live प्रति दिन 1 लाख सत्र स्क्रीनिंग करता है।
इन्टेलीपाट
इन्टेलीपाट ऑनलाइन प्रशिक्षण उद्योग में अग्रणी है जो पेशेवरों और कॉर्पोरेटों के लिए पैन इंडिया के प्रसाद के साथ ऑनलाइन व्यावसायिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और प्रमाणन प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है। मंच 1000+ प्रशिक्षकों के साथ विश्व स्तर पर पेशेवरों के लिए 150 से अधिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। वर्तमान में, वे 50 से अधिक देशों में काम कर रहे हैं और 6 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं को उनकी प्रतिभा को विकसित करने में मदद कर रहे हैं।
सुरासा
सुरासा सेवारत और सेवा देने जा रहे शिक्षकों की शिक्षा के लिए वन-स्टॉप समाधान है। अपनी पहली नौकरी पाने से पहले शिक्षकों को रोजगार योग्य बनाने के लिए, सुरासा एक स्नातक स्तर का शिक्षण योग्यता कार्यक्रम यामनी ग्रेजुएट लेबल टीचिंग क्वालिफिकेशन उभरते हुए शिक्षकों को प्रदान करती है। इच्छुक शिक्षक इसे ऑनलाइन या केन्द्र से प्राप्त कर सकते हैं। आज, 8,000 शिक्षक मंच इससे जुड़े हैं औऱ 300 ने सुरसा की स्नातक स्तर की योग्यता हासिल की है। कंपनी अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षकों के लिए उच्च विकास के अवसर भी प्रदान करती है।
टेलरैंग कॅरियर ट्रेनिंग
टेलरैंग कॅरियर ट्रेनिंग एक अग्रणी संस्थान है जो विद्यार्थियों औऱ पेशेवरों को उनकी आवश्यकतानुसार काम के लिए कुशल बनाता है। तलरंग भारत की 350 से अधिक कम्पनियों के साथ काम करता है। कम्पनी का दावा है कि उसके 90 प्रतिशत नियोक्ताओं के अनुसार काम के लिए तैयार बताये गये। पिछले 4 सालों में कम्पनी ने 99 प्रतिशत प्लेसमेंट का रिकॉर्ड बनाया है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।