रसोईघर सेट कर रही हैं तो रखें ध्यान

रसोईघर हमारे घर का वो कोना है जिसे हम किसी भी हालत में अनदेखा नहीं कर सकते। सुबह के एक कप प्याले से लेकर रात के डिनर तक की सारी व्यवस्था यहीं होती है। ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि रसोईघर में हर सामान सही तरीके से रखा हो ताकि कम समय में ज्यादा काम निपटाया जा सके। रसोईघर साफ हो और वहां रोशनी का पूरा प्रबंध हो.

यूं तो आजकल मॉड्यूलर किचन का चलन है लेकिन सिर्फ मॉड्यूलर किचन ही बनवा लेना पर्याप्त नहीं है। रसोईघर की साफ-सफाई भी बहुत जरूरी है।

इस्तेमाल और स्टोरेज की जरूरत के अनुसार किचन को अलग-अलग भागों में बांट लें। खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाली चीजों को और बिना पकाए खाने योग्य चीजों को अलग-अलग रखें। खाना बनाने से पहले की जाने वाली तैयारी की जगह और दूसरे उपकरणों के लिए भी एक निश्च‍ित जगह बनाएं।

 स्लैब को केवल खाना बनाने की तैयारी और खाना बनाने के लिए ही इस्तेमाल करें। इससे यह साफ-सुथरा रहेगा। इस जगह का इस्तेमाल चीजें रखने के लिए बिल्कुल मत करें।

 खास तरह की स्टोरेज जरूरतों के लिए खास तरह के दराज का इस्तेमाल करें। दराज में लाइट्स लगवाएं. इसके इस्तेमाल से सामान रखना और रात के अंधेरे में सामान निकालना ज्यादा सुविधाजनक हो जाएगा।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।