तैलीय त्वचा को दें प्राकृतिक टोनर की हिफाजत

क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग से त्वचा में चमक आती है। टोनर से चेहरे को साफ करना एक बेहद जरूरी प्रक्रिया है। ऐसा करने से चेहरे पर गंदगी जम नहीं पाती है और चमक बनी नहीं रहती है। आमतौर पर लोगों को लगता है कि चेहरे पर सिर्फ मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना ही जरूरी है पर ये सोच गलत है। टोनर का इस्तेमाल करने से त्वचा का पीएच लेवल बना रहता है.

क्लींजिंग और टोनिंग दोनों ही एक-दूसरे के पूरक हैं। टोनिंग से चेहरे में कसावट भी आती है और ये कुदरती तरीके से चेहरे पर चमक लाने का काम करता है। यूं तो बाजार में कई तरह के टोनर उपलब्ध हैं जो त्वचा से तेल तो सोख लेते हैं पर इनमें एल्कोहल की मात्रा होती है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप प्राकृतिक टोनर का इस्तेमाल करें। एक ओर जहां नेचुरल टोनर से त्वचा में निखार आता है वहीं उसे पोषण भी मिलता है। इन नेचुरल टोनर के नियमित इस्तेमाल से त्वचा पर मौजूद बारीक रेखाएं भी दूर हो जाती हैं.

पुदीने की पत्त‍ियां

पुदीन की पत्त‍ियों को टोनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। ये त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ करने का काम करती है। पुदीने की पत्तियों को गर्म पानी में डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसी मिश्रण से अपने चेहरे को साफ करें। कॉटन की मदद पूरे चेहरे को साफ कर लें। कुछ देर बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें।

एलोवेरा का इस्तेमाल

एलोवेरा न केवल एक अच्छा मॉइश्चराइजर है बल्क‍ि त्वचा को कोमल भी बनाने का काम करता है। ये एक बेहतरीन टोनर भी है। एलोवेरा की कुछ पत्तियों को निचोड़कर उनका जूस निकाल लें। आप चाहें तो इसके जेल को भी इस्तेमाल में ला सकती हैं। इसे कुछ देर के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

बर्फ वाला ठंडा पानी
बर्फ वाला ठंडा पानी भी एक बेहतरीन टोनर है। ये न केवल चेहरे को हाइड्रेट करता है बल्कि कील-मुंहासों और दाग-धब्बों को भी दूर करने में फायदेमंद है। अगर आपको कुदरती चमक चाहिए तो बर्फ के टुकड़ों से चेहरे पर मसाज करना फायदेमंद रहेगा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।