रक्षाबंधन विशेष : जानिए देवताओं की बहनों के नाम

भाई और बहन के स्नेह से जुड़ा रक्षाबंधन का पर्व बहुत विशेष है । ​ हिंदू मान्यता के अनुसार रक्षाबंधन के पर्व को शुभता को बढ़ाने और देवताओं का आशीर्वाद पाने के लिए इस दिन बहनें अपने आराध्य को विशेष रूप से राखी बांधती हैं । जीवन की मंगलकामना करते हुए रक्षाबंधन पर कोई प्रथम पूजनीय भगवान गणेश तो कोई भगवान श्रीकृष्ण को राखी बांधता है, लेकिन क्या आप बड़े देवताओं की बहनें भी बहनें है । यदि नहीं तो आइए भगवान राम से लेकर कान्हा तक के सभी ईश्वरीय अवतारों और देवताओं की बहनों के नाम विस्तार से जानते हैं –

भगवान गणेश – सनातन पंरपरा में किसी भी कार्य की शुरुआत भगवान गणेश जी की पूजा एवं प्रार्थना के जरिए की जाती है। यही कारण है कि रक्षाबंधन पर पहली राखी भगवान गणेश जी को अर्पित करने की मान्यता । हिंदू मान्यता के अनुसार भगवान गणेश की बहन का नाम अशोक सुंदरी है । इसके अलावा मां ज्योति और मां मनसा को भी गणपति की बहनें हैं ।

भगवान विष्णु – हिंदू मान्यता के अनुसार दक्षिण भारत में पूजी जाने वाली मीनाक्षी देवी को भगवान विष्णु की बहन माना जाता है । मीनाक्षी माता को माता पार्वती का अवतार माना गया है ।

भगवान शिव -जिस श्रावण मास में भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व माना गया है, उसकी पूर्णिमा पर भगवान शिव को भी राखी चढ़ाने की मान्यता है। हिंदू मान्यता के अनुसर भगवान शिव की बहन का नाम असावरी देवी है ।

श्रीकृष्ण – हिंदू मान्यता के अनुसार भगवान श्री कृष्ण की बहन का नाम सुभद्रा था, हालांकि उनकी इनके अलावा कई और बहनें भी थीं जिनमें उनकी सखी माने जाने वाली द्रौपदी भी शामिल हैं, जिनकी संकट के समय भगवान कृष्ण ने सम्मान की रक्षा की थी । इनके अलावा मां विंध्यवासिनी, योगमाया, एकनांगा भी भगवान श्री कृष्ण की बहनें थीं ।

श्रीराम – हिंदू धर्म में भगवान राम का नाम जन्म से लेकर अंत तक व्यक्ति के साथ जुड़ा रहता है । भगवान राम के जिस नाम का मंत्र जपने से व्यक्ति को सभी दुखों से मुक्ति मिल जाती है, उनकी बहन का नाम शांता था जो कि उनसे उम्र में बड़ी थीं ।
राजा बलि – हिंदू मान्यता के अनुसार धन की देवी मां लक्ष्मी को राजा बलि की बहन माना जाता है । मान्यता यह भी है कि मां लक्ष्मी द्वारा राजा बलि को राखी बांधने से ही इस पावन परंपरा की शुरुआत हुई ।

सूर्य देवता – प्रत्यक्ष देवता भगवान सूर्य की बहन का नाम माता षष्ठी है जिनकी हर साल छठ पर्व के दौरान विशेष पूजा की जाती हैृ । षष्ठी देवी या फिर कहें छठी मैया को ब्रह्मा की मानस पुत्री भी कहा जाता है ।

शनि देवता- हिंदू मान्यता के अनुसार सूर्यपुत्र शनिदेव की तीन बहनों काम नाम क्रमश: यमुना, ताप्ती और भद्रा है ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।