मिताली राज ने महिला क्रिकेट में बनाया नया विश्व कीर्तिमान

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने विमेंस वर्ल्ड कप में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ अपने अभियान की शानदार शुरुआत की है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय महिला टीम ने स्मृति मंधाना (90), पूनम राउत (86) और कप्तान मिताली राज (71) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों की बदौलत मेजबान इंग्लैंड ये अपना पहला मैच जीत लिया।

लगातार 7 पारियों में 50+स्कोर बनाने का रिकॉर्ड 
इंग्लैंड के खिलाफ मिताली राज ने 71 रनों की पारी खेल कर नया विश्व कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। बेहतरीन फॉर्म में चल रही मिताली, विमेंस वनडे क्रिकेट के इतिहास में लगातार सात अर्द्धशतक लगाने वाली पहली महिला बल्लेबाज बन गई हैं। मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 45वें ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका लगाकार मिताली ने ये वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है

 ऐसा करने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर 
मिताली राज ने अपनी लगातार 7 वनडे पारियों में 70*, 64, 73*, 51*, 54, 62* और 71 रनों की पारी खेलकर विमेंस क्रिकेट में 7 बार 50+ स्कोर बनाने का रिकॉर्ड बनाया है। मिताली से पहले तीन बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया की लिंडसे रीलर, इंग्लैंड की शार्ले एडवर्ड और ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी ने वनडे क्रिकेट की लगातार छह पारियों में अर्द्धशतक लगाया था।

श्रीलंका से लेकर इंग्लैंड तक, नहीं रुकीं मिताली 
मिताली ने इस रिकॉर्ड की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ की थी। इसके बाद उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा अर्द्धशतक लगाया। मिताली ने बांग्लादेश के खिलाफ लगातार तीसरी पारी में अर्द्धशतक लगाया और फिर साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार तीन अर्द्धशतक पूरा कर रिकॉर्ड की बराबरी की लेकिन अब इंग्लैंड के खिलाफ अपनी 71 रनों की पारी के साथ उन्होंने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।