माइक्रोसॉफ्ट का फोर डे वीक कॉन्सेप्ट, 3 दिन छुट्टी से कर्मचारियों की उत्पादन क्षमता 40% बढ़ी

टोक्यो : भारत में सरकारी क्षेत्र के कर्मचारियों से अधिक काम लेने के लिए उनका ऑफिस टाइम बढ़ाकर 9 घंटे किए जाने की तैयारी है। दूसरी तरफ कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने कर्मचारियों की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए इससे उलट काम किया। माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी जापान यूनिट में अगस्त में कर्मचारियों से एक महीने तक हफ्ते में महज 4 दिन काम करवाया। इससे कर्मचारियों की उत्पादन क्षमता में आश्चर्यजनक रूप से उछाल आया और यह पिछले साल के मुकाबले 40% बढ़ गई। कंपनी ने 2300 कर्मचारियों को सप्ताह में शुक्रवार का अतिरिक्त अवकाश देते हुए तीन दिन की छुट्टी दी। इस तरह कर्मचारियों ने हफ्ते में 4 दिन ही काम किया। कंपनी के मुताबिक, इस प्रयोग के दौरान कर्मचारियों को अपनी बाकी छुट्टियों के साथ कोई समझौता नहीं करना पड़ा। यही नहीं, इतनी छुट्टियां मिलने से कर्मचारियों ने छुट्टियां भी कम लीं। माइक्रोसॉफ्ट ने नतीजों के बारे में बताया कि उत्पादकता में यह वृद्धि बैठकों के समय में कमी के चलते हुई।
कोई बैठक 30 मिनट से अधिक नहीं चली। कई बैठकें वर्चुअल हो गईं। ईमेल्स के जवाब जल्दी दिए गए। अन्य फैसलों को भी टालने के बजाय तत्काल लिया गया। इस दौरान बिजली की खपत 23.1% कम हुई और 58.7% कागज का कम इस्तेमाल हुआ। इससे कंपनी का खर्च कम हुआ।
विशेषज्ञ बोले- अतिरिक्त कर्मी भर्ती करने पड़ेंगे
एक महीने के अंत में जब कंपनी ने अपने कर्मचारियों से उनकी राय जानी तो 92.1% ने इसे बेहतरीन विचार बताया। कम्पनी के इस कदम पर विशेषज्ञों का कहना है कि यह उपाय हर कम्पनी पर लागू नहीं हो सकता। जिन कंपनियों में सातों दिन काम होता है, उन्हें अतिरिक्त कर्मचारी भर्ती करने पड़ेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट फिर प्रयोग आजमाने की तैयारी में
उधर, माइक्रोसॉफ्ट इस प्रयोग को एक बार फिर आजमाने की तैयारी कर रही है। उसने कर्मचारियों से कहा है कि वह वर्क-लाइफ के बैलेंस को बनाए रखने के लिए नए मानक अपनाएं। बढ़िया विचार लेकर आएं। माइक्रोसॉफ्ट ने अन्य कंपनियों से भी इस पहल में शामिल होने की अपील की है।

छोटी कम्पनियों में सफल फॉर्मूला बड़ी कम्पनी में भी कारगर

अब तक हफ्ते में 4 दिन काम का उपाय छोटी कम्पनियां ही आजमाती रही हैं, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट के प्रयोग ने साबित किया है कि यह फॉर्मूला बड़ी कंपनियों में भी लागू हो सकता है। न्यूजीलैंड की एक फर्म भी दो महीने आजमाकर इसे सफल बता चुकी है। वर्जिन एटलांटिक के संस्थापक रिचर्ड ब्रानसन ने इसे खुशी बढ़ाने वाला बताया है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।