महानगर में मनायी गयी वरिष्ठ पत्रकार सुरेन्द्र प्रताप सिंह की जयंती

कोलकाता : महानगर के राष्‍ट्रीय पुस्‍तकालय के एनएलकेए सभागार में  वरिष्ठ पत्रकार सुरेंद्र प्रताप सिंह की जयंती पूरे उत्‍साह के साथ मनाई गयी। एसपी के नाम से मशहूर सुरेंद्र प्रताप सिंह धर्मयुग, रविवार और नवभारत टाइम्‍स के अलावा आज तक और इंडि‍या टुडे जैसे संस्‍थानों में उन्‍होंने बतौर फीचर सम्पादक, संपादक और स्‍तंभकार के रुप में अपनी सेवा दी थी। उनके नेतृत्‍व में कोलकाता से प्रकाशि‍त रवि‍वार ने हिंदी पत्रकारि‍ता में एक नयी धारा को जन्‍म दिया था। इस अवसर पर वक्‍ताओं ने एसपी के बारे में लोगों को अधिक से अधिक जानकारी प्रदान करने की जरुरत पर बल दिया। कोलकाता की धरती से एसपी ने एक इति‍हास रचा था। जो बाद में आज तक जैसे इलेक्‍ट्रानिक मीडिया के रुप में उभरा। आंनद बाजार पत्रिका समूह ने भी उस समय एसपी के नेतृत्‍व में हिंदी की ताकत को पहचाना था और इस पत्रिका ने केवल दस सालों से भी कम समय में पूरे देश में राजनीति‍क पत्र‍िका के रुप में अपनी पहचान स्‍थापि‍त की थी।

एसपी का नहीं होना हिंदी ही नहीं भारतीय पत्रकारिता के लिए अपूरणीय क्षति है। दिल्‍ली के उपहार सिनेमा कांड के बाद उनको खबर पढते समय हृदयाघात हुआ और उन्‍हें दि‍ल्‍ली के अपोलो अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। वहीं उनका 27 जून, 1997 को निधन हुआ था। इस समारोह का आयोजन एनएलकेए और महानायक स्‍मृति संस्‍थान के संयुक्‍त तत्‍वावधान में किया गया था। कार्यक्रम को सफल बनाने में अजय कुमार झा, रमेश द्विवेदी, राजीव चक्रवर्ती, अंशुमान भारती, पल्‍लव घोष, कुणाल रायचौधरी, राकेश हेला, नम्रता पांडे, रमाकांत पांडा, श्‍यामल साहा,शीर्षेंदू सिन्‍हा, रामवृक्ष राम आदि की मुख्‍य भूमिका थी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।