महात्मा गांधी के दिल की धड़कनें सुनायेगा यह सँग्रहालय

2 अक्टूबर यानि महात्मा गांधी के जन्मदिवस के अवसर पर दिल्ली का नेशनल गांधी म्यूजियम  में गांधी जी के बारे में जानने वाले लोगों को गांधी जी की कृत्रिम दिल की धड़कने भी सुनने को मिलेंगी। इन धड़कनों को गांधी जी की विभिन्न ईसीजी डिटेल से तैयार किया गया है।
ईसीजी डिटेल से बनाई धड़कन
गांधी जी की कृत्रिम दिल की धड़कन को उनकी अलग-अलग अवस्थाओं में ईसीजी डिटेल के आधार पर बनाया गया है। अपने आप में इस तरह का प्रयोग पहली बार किया गया है।
खास डिजिटल किट भी होगी 
महात्मा गांधी के जन्मदिवस के मौके पर नैशनल म्यूजियम एक खास डिजिटल किट भी लाया है जिसे कोई भी 300 रुपए में खरीद सकेगा। इस किट में एक पेनड्राइव दी जाएगी जिसमें 20 गांधी जी के द्वारा और 10 उनपर लिखी गई किताबें शामिल हैं। इसके अलावा इसमें 100 तस्वीरें और महात्मा गांधी की असली आवाज भी हैं। इसमें महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन का संग्रह भी मिलेगा।
आजादी से जुड़ी प्रमुख फुटेज है पेन ड्राइव में
पेन ड्राइव में महात्मा गांधी से जुड़ी विडियो और फोटो के अलावा भारत छोड़ों अंदोलन के समय जवाहरलाल नेहरू, सुभाष चन्द्र बोस और महात्मा गांधी के भाषण भी शामिल है। इसके अलावा 1931 में महात्मा गांधी के लंदन में दिए गए भाषण को भी इसमें शामिल किया गया है।

पता- राजघाट, दिल्ली
समय – सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।