मस्जिद में भीड़ से बचने के लिए शुरु की गयी स्मार्ट कार्ड प्रणाली

कोझीकोड : कोझीकोड के कुट्टीचिरा में एक मस्जिद ने कोरोना वायरस महामारी के बीच भीड़ से बचने का एक अनूठा तरीका खोजा है। मस्जिद चलाने वाली समिति ने लोगों को नमाज अदा करने के लिए स्मार्ट कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है और साथ ही शारीरिक दूरी को प्रोत्साहित किया है।
समिति ने मस्जिद के आसपास के लोगों को संख्याओं के साथ स्मार्ट कार्ड दिए हैं। जो मस्जिद परिसर में प्रवेश करता है, उसे अपने हाथों को सैनिटाइजर के साथ रगड़ना पड़ता है। उन्हें कैमरे पर अपनी पहचान भी बतानी होती है। इसके लिए एक स्वचालित प्रणाली को रखा गया है। मस्जिद कमेटी का हिस्सा रहे मुहम्मद सज्जाद ने कहा कि इसके लिए पता और फोन नंबर डालने की भी जगह दी गई है। अगली बार उन्हें अपना स्मार्ट कार्ड नंबर देना होगा इसके साथ ही अन्य विवरण अपने आप भर जाएंगे।
उन्होंने कहा कि कार्ड स्वाइप करने के बाद मस्जिद का दरवाजा अपने आप खुल जाएगा। हम दरवाजों पर लगे सेंसर में फिट हो गए हैं। हमने मस्जिद क्षेत्र के अंदर भी निशान बनाए हैं, ताकि लोग सामाजिक दूरी के नियमों का पालन कर सकें।”
कुछ दिनों पहले केरल सरकार ने एक दिशा-निर्देश तैयार किया है, जिसमें 9 जून से पूजा स्थलों, मॉल और रेस्तरां को दिशा-निर्देशों और सामाजिक दूरियों के मानदंडों के अनुसार खोलने की अनुमति दी गई है। दिशानिर्देशों के अनुसार, गर्भवती महिलाओं और सह-रुग्णताओं वाले लोगों को पूजा के किसी भी स्थान पर नहीं जाना चाहिए। लक्षणों वाले लोगों को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। जानकारी के लिए बता दें कि देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से फैल रहे हैं। इस वक्त देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है। ऐसे में सरकार ने पांचवी बार लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाते हुए इसे 31 जून तक के लिए लागू कर दिया है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।