भारत जैन महामंडल लेडीज विंग ने मनायी महावीर जयंती

कोलकाता । महावीर जन्म कल्याणक दिवस पर भारत जैन महामंडल लेडिज विंग कोलकाता शाखा द्वारा जैन मंदिर, भवानीपुर में 25 किलो लड्डू वितरण किया गया। सभी बहनों को नाश्ता डब्बे भी प्रदान किए गए। भगवान महावीर के
जैन धर्म के अनुयायियों के लिए महावीर जयंती बहुत ही विशेष दिन माना जाता है। भगवान महावीर ने मोक्ष प्राप्त करने के लिए मनुष्यों के लिए पांच नियम स्थापित किए जिन्हें हम पंच सिद्धांत के नाम से जानते हैं। इस दिन भगवान महावीर की पूजा-अर्चना की जाती है और उनके दिए गए उपदेशों को स्मरण करके उनके बताए गए सिद्धांतों पर चलने का प्रयास किया जाता है। इस अवसर पर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। भगवान महावीर की जयंती पर लोग भगवान महावीर की पूजा करते हैं और गरीबों को खाने का समान‌ वितरण करते हैं । विशेष सलाहकार पदाधिकारीगण सरोज भंसाली, अंजू सेठिया अध्यक्ष चंदा गोलछा, उपाध्यक्ष कल्पना गोलछा, कोषाध्यक्ष अंजू बैद और भारत जैन महामंडल लेडीज विंग की सदस्य बहनें सरिता बैद,सीमा बैद, कांता चोरड़िया, नेहा रामपुरिया, मंजु पारख, सज्जन भंसाली , कांता जैन,शशि सेठिया, पिंकी मणोत,राज कोठारी, प्रेम बरडिया,अनु बोहरा, ममता पींचा,अमराव रामपुरिया, बबीता छाजेड़, बबीता सांड, सुनीता जैन,सुमन फुलफगर, कविता दुगड़ विनीता बोहरा आदि। यह जानकारी भारत जैन महामंडल लेडिज विंग की विशेष सलाहकार पदाधिकारी अंजू सेठिया ने दी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।