भारतीय रेलवे : जनरल डिब्बे के सामने लगेंगे ‘इकोनॉमी मील’ स्टॉल

20 रुपये में खाना, 3 रुपये का पानी

नयी दिल्ली । भारतीय रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है । अब ट्रेन के जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों को खाने-पीने को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है । स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर ही जनरल कोच के सामने ‘इकोनॉमी मील्स’ स्टॉल लगाया जाएगा जिन पर बेहद किफायती कीमत पर खाने-पीने की सुविधा मिलेगी ।
बता दें कि जनरल कोच में सफर करने वालों को खाने-पीने के लिए स्टेशन पर भटकना पड़ता है । ऐसे में रेलवे ने जनरल कोच में यात्रा करने वाले लोगों को बड़ी सौगात देते हुए इकोनॉमी मील की शुरुआत की है । रेलवे बोर्ड की ओर से गत 27 जून, 2023 को जारी पत्र में जीएस कोचों के पास प्लेटफॉर्म पर इकोनॉमी मील परोसे जाने को लेकर निर्देश दिए गए हैं । इन काउंटरों का स्थान जोनल रेलवे द्वारा तय किया जाना है ।
20 रुपये में पूड़ी, सब्जी और अचार
रेलवे की ओर से खानपान के जो मूल्य निर्धारित किए गए हैं, उसमें 20 रुपये में पूड़ी, सब्जी और अचार का पैकेट यात्रियों को मिलेगा । इसमें 7 पूड़ी, 150 ग्राम सब्जी और अचार शामिल होगा ।
रेलवे के इकोनॉमी मील में क्या-क्या मिलेगा?
मील टाइप 1 में 20 रुपये में पूड़ी, सब्जी और अचार रहेगा । मील टाइप 2 में स्नैक्स मील (350 ग्राम) लगेगी जिसकी कीमत 50 रुपये होगी । 50 रुपये के सेनैक्स मील में राजमा-चावल, खिचड़ी, कुल्छे-छोले, छोले-भटूरे, पावभाजी या मसाला डोसा कुछ भी ले सकते हैं । इसके अलावा यात्रियों के लिए 200 मिलीमीटर पैकेज्ड के सीलबंद ग्लास उपलब्ध रहेंगे । जिनकी कीमत 3 रुपये रखी गई है ।
उत्तर पश्चिम रेलवे में इन स्टेशनों पर मिल रही सुविधा
फुलेरा, अजमेर, रेवाड़ी, आबू रोड, नागौर, जयपुर, अलवर, उदयपुर, अजमेर

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।