अरबी के पत्तों से बनाएं स्वादिष्ट व्यंजन

अरबी के पत्ते की बेसन की सब्जी
सामग्री – अरबी के पत्ते, बेसन, हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, सरसों का तेल, जीरा, तेजपत्ता, धनिया मिर्च पाउडर, खटाई, नमक, प्याज, लहसुन, अदरक, टमाटर, गरम मसाला, धनिया पत्ता, पानी,
विधि – अरबी के पत्तों को धो कर रख लें। अब एक भगोने में बेसन, हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर मिला लें। ऊपर से थोड़ा सा सरसों का तेल, खटाई, नमक और पानी मिलाकर इसका एक लेप तैयार कर लें। अब 4 से 5 पत्तों की जोड़े तैयार करें। इसके लिए 1 पत्ते पर पहले बेसन लगाएं, दूसरे पर फिर लगाएं और फिर तीसरे पर लगाएं। ऐसा करते-करते सारे पत्तों को चिपका लें। अब एक रोल बनाकर इसे धागे से बांध लें और उबलते गर्म पानी में डाल लें। जब वो रोल ऊपर आने लगे तो इसे बाहर निकाल लें। अब इस रोल को गोल गोल काटकर रख लें। फिर सरसों के तेल में इसे तल लें।
अब प्यूरी के लिए प्याज, लहसुन, अदरक, हरी मिर्च और टमाटर को मिक्सर में पीस लें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डाकर हींग, जीरा और तेजपत्ता डाल लें। फिर प्यूरी डालें और ऊपर से गरम मसाला, हल्दी, धनिया और मिर्च पाउडर मिलाएं। थोड़ा नमक डालकर सबको पकने दें। इसमें ऊपर से पानी मिलाएं, एक उबाल लें और फिर इसमें अरबी के पकोड़े डाल लें। थोड़ी देर पकने दें और धनिया पत्ता काटकर मिलाएं।

अरबी के पत्ते की पकौड़ी


सामग्री – अरबी के पत्ते, बेसन, गरम मसाला, हल्दी, धनिया, मिर्च पाउडर, प्याज, काला नमक, नमक, सरसों का तेज
अरबी के पत्ते की पकौड़ी बनाना बेहद आसान है। आपको करना ये है कि पकौड़ी के लिए पहले बेसन का एक घोल तैयार कर लें। इसमें आप गरम मसाला, हल्दी, धनिया और मिर्च पाउडर मिलाएं। ऊपर से 1 प्याज कद्दूकस करके डाल लें और फिर थोड़ा सा काला नमक और नमक मिलाएं। अब अरबी के पत्तों को काटकर रख लें और फिर इस बेसन में मिलाएं। थोड़ा सा अमचूर पाउडर मिलाएं। अब कड़ाही चढ़ाएं, सरसों का तेल डालें और फिर इस पकौड़ी को तल लें। इस प्रकार से आप अरबी के पत्ते की पकौड़ी बनाकर आराम से खा सकते हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।