भारतीय छात्रा ने जीता एंटरप्राइजिंग स्टूडेंट अवार्ड

नयी दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किए जाने वाले स्कूल एंटरप्राइज चेलेंज का वर्ष 2017 का पुरस्कार भारतीय छात्रा परिधि पुरी ने जीता है। ब्रिटेन के ‘‘टीच ए मैन टू फिश ’’ नामक चैरिटी संगठन ने इस पुरस्कार के लिए परिधि के नाम का चयन किया । स्कूल एंटरप्राइज चैलेंज प्रतियोगिता में 110 से अधिक देशों के छह हजार से भी अधिक स्कूलों ने भाग लिया और जजों के अंतरराष्ट्रीय पैनल ने विजेताओं का चयन किया। इस कार्यक्रम के तहत छात्रों और अध्यापकों की सहायता , स्कूल की स्थापना और उसका प्रबंधन तथा बच्चों का सर्वांगीण विकास किस प्रकार सुनिश्चित किया जाए, इस पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। यह पूरा अभियान स्कूल को एक बेहतर शिक्षण प्रशिक्षण मंच के रूप में विकसित करने से जुड़ा होता है। साथ ही इसमें शिक्षा को बच्चों की क्षमता और उनकी नजर से समझने की कोशिश की जाती है।
सामाजिक जिम्मेदारी तथा सतत विकास इस कार्यक्रम का मूल मंत्र है जिसमें विश्लेषणात्मक कौशल, कड़ी मेहनत, सामूहिक प्रयास को आधार बनाकर काम किया जाता है। इस कार्यक्रम में छात्र समाज के सक्रिय हिस्से के रूप में भाग लेते हैं। साथ ही छात्र अपने स्कूल के संचालन के कामकाज से हर स्तर पर जुड़े होते हैं । ‘‘ टीच ए मैन टू फिश’’ नामक इस संगठन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक काफ्का का कहना है,‘‘हम युवा बेरोजगारी की समस्या और सीखने के संकट से निपटने के लिए इस कार्यक्रम को चला रहे हैं ।’’  परिधि पुरी पूर्वी दिल्ली के एहल्कान इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा हैं ।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।