भवानीपुर कॉलेज में म्यूजिक फेस्टिवल यूफोनिअस – 2019

 

कोलकाता : भवानीपुर एडूकेशन सोसायटी कॉलेज में म्युजिक फेस्टिवल यूफोनिअस में कोलकाता के दस से अधिक कॉलेज के प्रतिभागियों ने भाग लिया। उद्घाटन सत्र में डीन प्रो दिलीप शाह ने अपने वक्तव्य में कहा कि संगीत के इस फेस्टिवल में विद्यार्थियों की संगीत प्रतिभा उभर कर सामने आती है। प्रसन्नता की बात है कि भवानीपुर कॉलेज इस तरह के कार्यक्रम को आगे बढ़ा रहा है।

विद्यार्थियों के द्वारा कर रहे ऐसे कार्यों से उनमें नेतृत्व की क्षमता और आत्म विश्वास बढ़ता है। प्रसिद्ध विद्वान लीपोल्ड स्टोवस्की ने कहा था कि एक चित्रकार जहां कैनवास पर चित्र बनाता है वहीं संगीतकार अपने चित्र को मौन में रचता है।जीवन में संगीत मित्र की तरह है।

इस संगीत महाकुंभ प्रतियोगिता में ग्रुप ए में एकल और ग्रुप बी में समूह पूर्वी, पाश्चात्य, बॉलीवुड, वाद्ययंत्र, लोकनृत्य, अन्कनवेंशनल अॉर्केस्टट्राआदि विभिन्न प्रकार के संगीत से संबंधित प्रतियोगिताएं रखी गईं । सभी प्रतिभागियों ने नियमावली के अनुसार संगीत के विभिन्न प्रदर्शन किए।आईआईएचम, आई लीड, सुरेंद्र नाथ लॉ कॉलेज, शिक्षायतन, जी. डी. बिरला बीबीए, इंडियन मैरीन युनिवर्सिटी, कलकत्ता युनिवर्सिटी आदि कॉलेजों ने संगीत महाकुंभ में भाग लिया। निर्णायक मंडल में सौरभ चतुर्वेदी, अमनदीप सिंह सैनी (रेपिंग), वोलेन्टिनो (बीट बॉक्सिंग ग्रुप इस्टर्न, वेस्टर्न, वॉलीवुड, फोक, और अन्कनवेंशनल), ब्रत देव, अर्क प्रव घोष, कौस्तुभ बनर्जी और सोलो के अभिषेक नाटा और सृजित मित्रा रहे।

उद्धाटन समारोह में भवानीपुर कॉलेज के संगीतज्ञ सौरभ गोस्वामी के गायन और सिंथेसाइजर पर डीन प्रो दिलीप शाह ने बजा कर किया।फ्लेम के नृत्य ने कार्यक्रम में चार चांद लगा दिया।विद्यार्थियों ने अपनी पीठ पर यूफोनिअस लिख कर उत्साहित किया। विशिष्ट अतिथियों का स्वागत किया गया।

सभी कॉलेजों से आए विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया। प्रतियोगिता में भवानीपुर कॉलेज प्रथम रहा। प्रो मीनाक्षी चतुर्वेदी, दिव्या, डॉ दिव्येष शाह, डॉ वसुंधरा मिश्र और शिक्षक शिक्षिकाओं की उपस्थिति रही।संचालन हर्ष दवे और श्रेयांस मिश्रा का रहा। कार्यक्रम की जानकारी डॉ वसुंधरा मिश्र ने दी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।