भवानीपुर कॉलेज ने किया छात्र कौशल अभिनंदन 2023

कोलकाता । भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज में स्टूडेंट्स शेयर स्किल के अंतर्गत विद्यार्थियों को शिक्षक सम्मान दिया गया यह कार्यक्रम 25 अगस्त को आयोजित किया गया। उत्पल सिंह और कशिश अग्रवाल द्वारा आयोजित इस सभा का उद्देश्य छात्रों द्वारा कौशल-साझाकरण और सहयोग की शक्ति का जश्न मनाना था; छात्रों के लिए एक ऐसा वातावरण तैयार करना जहां ज्ञान की कोई सीमा न हो। कार्यक्रम की शुरुआत छात्र मामलों के डीन प्रो. दिलीप शाह के ज्ञानवर्धक उद्घाटन भाषण से हुई। कौशल-साझाकरण के महत्व पर जोर देते हुए, प्रो शाह ने स्पष्टता से बताया कि कैसे ज्ञान प्रदान करने का कार्य न केवल किसी के कौशल को निखारता है बल्कि अनगिनत अन्य लोगों तक सीखने की रोशनी भी फैलाता है। उनकी करिश्माई उपस्थिति और शब्द दर्शकों और प्रतिभागियों से तुरंत जुड़ गए, जिससे सम्मान समारोह के लिए माहौल तैयार हो गया।
यह सम्मान समारोह गरबा नृत्य शैली, एंकरिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, एकल नृत्य, फैशन वॉक, कला और शिल्प और मेकअप कक्षाओं जैसे 8 कौशलों पर छात्र सलाहकारों द्वारा आयोजित एक महीने के कौशल साझाकरण सत्र का परिणाम था। ये कक्षाएं उन छात्रों द्वारा मंचित जुनून की कहानियों से कम नहीं थीं जो अपने कौशल सेट को साझा करने की खुशी का आनंद लेते हैं। पिछले एक महीने में छात्रों द्वारा प्रदर्शित विभिन्न कौशल सेटों के साथ, स्टूडेंट शेयर स्किल के समूह ने साझा करने की शक्ति का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है। इसके कारण, सम्मान समारोह न केवल छात्रों बल्कि छात्र-शिक्षकों के मनोबल को भी बढ़ाने वाला था।
सांस्कृतिक जीवंतता के स्पर्श के साथ अभिनंदन के दिन, मंच गरबा के कौशल के रूप में गुरुओं और छात्रों द्वारा एक उत्साही गरबा प्रदर्शन के साथ जीवंत हो गया। लयबद्ध ताल और रंगीन पोशाक ने सभा में एकता और उत्सव की भावना ला दी, जिससे कार्यक्रम ऊर्जा और उत्साह से भर गया। जैसे ही कार्यक्रम शुरू हुआ, कलाकारों और उनके समर्पित “छात्र-शिक्षकों” को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए पहचाना और सम्मानित किया गया। कक्षाएं पूरी करने वाले प्रत्येक छात्र को उनके समर्पण और नए अर्जित कौशल को स्वीकार करते हुए प्रमाण पत्र दिए गए। क्रेस्केंडो समूह के देवांग नागर ने दो गीतों की भावपूर्ण प्रस्तुति दी, जिससे मंत्रमुग्ध दर्शकों ने खूब तालियां बटोरीं। कार्यक्रम में बी.कॉम (मॉर्निंग) की समन्वयक प्रो मीनाक्षी चतुर्वेदी उन छात्र-शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए मंच पर थीं, जिन्होंने कौशल साझा करने के इस समूह का आयोजन किया था। परामर्श और सीखने की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए उनके समर्पण और प्रतिबद्धता को उचित रूप से स्वीकार किया गया, जिससे उनके ज्ञात कौशल को उनके साथी छात्रों के साथ साझा करने में उनके प्रयासों के मूल्य को बल मिला। इस पहल ने न केवल छात्रों को नए कौशल हासिल करने में सक्षम बनाया, बल्कि उन्हें आगे अभ्यास करने के लिए भी प्रोत्साहित किया, जिससे ज्ञान प्रसार का एक प्रभाव पैदा हुआ जो सहन करने और प्रेरित करने का वादा करता है। छात्र साझा कौशल कक्षाओं के अगले बैच में छात्रों द्वारा साझा करने और सीखने के लिए नए कौशल सेट होंगे। अंत में छात्र अपने गुरु और संकाय, दिव्या पी. उदेशी के आभारी रहे, जिन्होंने इस कार्यक्रम के विचार से लेकर कार्यान्वयन तक लगातार छात्रों का मार्गदर्शन किया। अंत में, यह आयोजन एकता, सहयोग की भावना और कौशल साझा करने से उत्पन्न होने वाली असीमित क्षमता का प्रतीक है। भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज ऐसे माहौल को पोषित करने में गर्व महसूस करता है जहां ज्ञान एक ऐसी मुद्रा है जिसे साझा करने पर सराहना मिलती है। जब हम इस घटना पर विचार करते हैं, तो हमें याद आता है कि जब छात्र और शिक्षक सीखने के लिए साझा जुनून के साथ एक साथ आते हैं, तो संभावनाएं वास्तव में असीमित होती हैं रिपोर्ट आर्यन शॉ और फोटोग्राफी पारस गुप्ता ने की और जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।