भवानीपुर कॉलेज को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन नैक टीम ने दिया ए ग्रेड

कोलकाता । भवानीपुर कॉलेज का राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) के तीन विशेषज्ञों की एक टीम के रूप में गहन मूल्यांकन किया गया जिनमें डॉ एचपीएस चौहान, डॉ. देबल दासगुप्ता और डॉ. स्नेहल डोंडे थे जिन्होंने संस्थान का दौरा किया। इस सहकर्मी टीम को नैक की ओर से कॉलेज के मानकों और प्रदर्शन का ऑडिट करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। गत 4और 5 जनवरी को दो दिवसीय दौरे के दौरान, सहकर्मी टीम ने कॉलेज के भौतिक बुनियादी ढांचे का सावधानीपूर्वक निरीक्षण किया। इसमें कक्षाओं, प्रयोगशालाओं, पुस्तकालय और अन्य सुविधाओं का मूल्यांकन शामिल था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे आवश्यक शैक्षिक मानकों को पूरा करते हैं। उनके एजेंडे में कॉलेज से जुड़े विभिन्न हितधारकों के साथ बैठकों की एक श्रृंखला भी शामिल थी। उन्होंने छात्रों के शैक्षिक अनुभव और सीखने के माहौल के साथ संतुष्टि का आकलन करने के लिए उनके साथ बातचीत की। संकाय सदस्यों के साथ बातचीत से शैक्षणिक कठोरता और शिक्षण और अनुसंधान गतिविधियों के लिए प्रदान किए गए समर्थन के बारे में जानकारी मिली।
टीम ने कॉलेज की परिचालन प्रभावशीलता को समझने के लिए गैर-शिक्षण स्टाफ सदस्यों से भी मुलाकात की। माता-पिता से उनके बच्चों के विकास पर संस्थान के प्रभाव पर उनके दृष्टिकोण पर चर्चा करने के लिए परामर्श लिया गया। पूर्व छात्रों ने भवानीपुर कॉलेज में अपनी शिक्षा के दीर्घकालिक मूल्य पर विचार प्रस्तुत किए। अंत में, कॉलेज के प्रशासनिक निकायों के साथ बैठकों के माध्यम से प्रबंधन के दृष्टिकोण, नेतृत्व और शासन की समीक्षा की गई। नैक सहकर्मी टीम का दौरा मान्यता प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कदम था, जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि भवानीपुर कॉलेज में शैक्षिक मानक और प्रथाएं परिषद द्वारा निर्धारित गुणवत्ता और उत्कृष्टता की अपेक्षाओं के अनुरूप हों। भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी), यूजीसी, भारत सरकार द्वारा प्रतिष्ठित मान्यता ‘ग्रेड ए’ प्राप्त हुआ।
प्रबंधन के सदस्यों, शिक्षण और गैर-शिक्षण स्टाफ, माता-पिता, पूर्व छात्र और हमारे छात्रों के लिए हार्दिक प्रशंसात्मक है। कालेज के मैनेजमेंट की ओर से अध्यक्ष रजनीकांत दानी,उपाध्यक्ष मिराज डी शाह और रेक्टर और डीन प्रो दिलीप शाह, प्रदीप सेठ, राजू भाई,उमेद ठक्कर,शिवानी शाह,नलिनी पारेख, रेणुका भट्ट,प्रो मीनाक्षी चतुर्वेदी,डायरेक्टर डॉ सुमन मुखर्जी,टीआईसी डॉ शुभव्रत गंगोपाध्याय,सभी शिक्षकों,गैरशिक्षक स्टाफ,एनसीसी टीम,एन एस एस टीम, कालेज के कलेक्टिव, विद्यार्थियों आदि का पूर्ण सहयोग रहा। कालेज ने नैक टीम के प्रति कृतज्ञता और आभार व्यक्त किया। जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

 

आईएमटी गाजियाबाद से शैक्षणिक सहयोग हेतु भवानीपुर कॉलेज का समझौता

कोलकाता । आईएमटी गाजियाबाद के निदेशक डॉ. तलवार और भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के रेक्टर प्रो. दिलीप शाह ने छात्रों और संकाय के आदान-प्रदान के प्रावधानों सहित शैक्षणिक सहयोग और साझेदारी के संबंध में समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। सहयोगात्मक प्रयास के तहत भवानीपुर कॉलेज और आईएमटी गाजियाबाद की फैकल्टी और छात्र एक-दूसरे की कक्षाओं का लाभ उठा सकेंगे।रेक्टर प्रो दिलीप शाह के सद्प्रयास से कॉलेज में विद्यार्थियों को उच्चतम शिक्षा देने के लिए सदैव तत्परता से पूर्ण करता है। प्रो मीनाक्षी चतुर्वेदी ने आईएमटी गाजियाबाद के निदेशक डॉ तलवार को बधाई दी।इस कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।