भवानीपुर कॉलेज के विद्यार्थियों ने किया सीएमआरआई अस्पताल का शैक्षणिक दौरा

कोलकाता । भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के विभिन्न विभागों के विद्यार्थियों ने शैक्षणिक दौरे के तहत सीएमआरआई (कलकत्ता मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट) अस्पताल ले जाया गया। दो संकाय सदस्यों, श्री सुभाशीष दासगुप्ता और श्री सौविक मजूमदार के साथ लगभग तीस विद्यार्थियों ने अस्पताल का दौरा किया। गत 6 जुलाई को सभी विद्यार्थी कॉलेज से सुबह लगभग 9:30 बजे बस द्वारा 10:30 बजे तक अस्पताल पहुँच गए ।
अस्पताल के सदस्यों ने सभी का स्वागत किया और सभागार में प्रवेश करने से पहले अपना पंजीकरण करवाया । सभागार में प्रवेश करते ही उन्हें एक मैनुअल सौंपा गया। डॉ. देबाराती एवं डॉ. सुमोना द्वारा एक संक्षिप्त प्रस्तुतीकरण दिखाया गया। डॉ। देबारती ने सभी आगंतुकों का अभिवादन किया और छात्रों से कुछ प्रश्न पूछकर प्रस्तुति शुरू की। उन्होंने उनसे पूछा कि क्या वे पहले कभी किसी कारण से अस्पताल गए थे और छात्रों ने अपने पिछले अनुभव साझा किए। डॉ. सुमोना ने सीएमआरआई अस्पताल के बारे में संक्षिप्त परिचय दिया और बताया कि कैसे इसने खुद को शहर के सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों में से एक के रूप में स्थापित किया। प्रेजेंटेशन में अस्पताल की विभिन्न शाखाओं को दिखाया गया और इस बात पर जोर दिया गया कि सीएमआरआई अस्पताल आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने के लिए जाना जाता है।
प्रेजेंटेशन समाप्त होने के बाद, डॉ देबाराती छात्र छात्राओं के साथ अस्पताल का दौरा करने के लिए समय और पहल करने के लिए हमारे संकाय, श्री सुभाशीष दासगुप्ता और श्री सौविक मजूमदार को धन्यवाद दिया। प्रस्तुति समाप्त होने के बाद, छात्रों को पंद्रह के समूहों में विभाजित किया गया और उन्हें चौथी मंजिल पर ले जाया गया जहां उन्हें डॉ. राजा ढोर ने संबोधित किया जो कलकत्ता मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट में पल्मोनोलॉजी विभाग के निदेशक और एचओडी हैं। उन्होंने छात्रों से अस्पताल से उनकी अपेक्षाओं के बारे में पूछा और चार से पांच छात्रों ने सवाल पूछे और बड़े पैमाने पर अस्पतालों में स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के कम वेतन के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की। इसके बाद डॉ. राजा धर ने स्वास्थ्य देखभाल के महत्व के बारे में बात की और धूम्रपान के हानिकारक प्रभावों के बारे में सभी को आगाह किया। उन्होंने फिट रहने और स्वस्थ जीवन जीने के लिए सभी को संतुलित आहार लेने और नियमित व्यायाम करने की सलाह दी। संक्षिप्त चर्चा के बाद छात्रों के दो समूहों को अस्पताल के चारों ओर भ्रमण के लिए ले जाया गया।स्टाफ सदस्यों में से एक ने छात्रों का मार्गदर्शन किया और उन्हें अस्पताल के विभिन्न विभागों जैसे गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग, ईएनटी विभाग, प्लास्टिक, हाथ और त्वचाविज्ञान, हड्डी रोग, जीआई और एचपीबी सर्जरी विभाग, रेडियोलॉजी और इमेजिंग विभाग, मैमोग्राफी और एक्स-रे विभाग दिखाया। ,वृक्क विज्ञान विभाग और डायलिसिस इकाई।छात्रों को एक खाली रोगी शौचालय में भी ले जाया गया जिससे उन्हें उपचार के दौरान रोगियों को उपलब्ध सुविधाओं को समझने में मदद मिली। अस्पताल के स्टाफ द्वारा विद्यार्थियों को सामान्य वार्ड और आईसीयू वार्ड के बीच का अंतर समझाया गया।
छात्रों को भर्ती मरीजों के परिवारों के लिए नर्सिंग स्टेशन और वेटिंग रूम भी दिखाया गया। छात्र अस्पताल के अंदर एक फूड वेंडिंग मशीन देखकर मंत्रमुग्ध हो गए जो अस्पताल के सभी कामकाजी कर्मचारियों के लिए स्थापित की गई थी। अस्पताल के आसपास के क्षेत्र और पार्किंग स्थल सूची में आखिरी स्थान पर थे। पूरे अस्पताल का रख-रखाव बहुत अच्छे से किया गया था और छात्रों को अस्पताल का माहौल बहुत पसंद आया। दौरा पूरा होने के बाद, आगंतुकों को एक भोजन पैकेज दिया गया जो अस्पताल द्वारा प्रदान किया गया था। सीएमआरआई अस्पताल का यह शैक्षणिक दौरा भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के छात्रों के लिए एक समृद्ध अनुभव था।रिपोर्टर कासिस शॉ रहीं और जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।