भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज ने किया जोखिम प्रबंधन पर सेमिनार 

कोलकाता ।  भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के बेस्ट (भवानीपुर उद्यमिता और स्टार्टअप प्रशिक्षण) समूह ने गत 18 अगस्त को एक जोखिम प्रबंधन सेमिनार का आयोजन किया, जो कॉलेज परिसर के जुबली हॉल में सुबह 11 बजे शुरू हुआ। यह सेमिनार प्रसिद्ध वैश्विक जोखिम प्रबंधन संस्थान द्वारा आयोजित किया गया था और इसमें श्री जयंत पालन और शुभाशीष नाथ जैसे प्रमुख वक्ता शामिल थे। कार्यक्रम की शुरुआत तब हुई जब छात्र मामलों के डीन प्रो दिलीप शाह ने छात्रों की उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए एक परिचयात्मक भाषण दिया। उन्होंने नीलामी के एक आकर्षक खेल के माध्यम से जोखिम प्रबंधन की अवधारणा पेश की, जिसमें छात्रों से पूछा गया कि वे 100 रुपये के नोट के लिए कितना भुगतान करने को तैयार हैं। बोली शुरू हुई और जैसा कि सर ने समझाया कि कैसे जोखिम लेते रहना है और वह नीलामी के माध्यम से सिर्फ 100 रुपये के नोट से 150 रुपये कमाने में कामयाब रहे। नीलामी उद्यमियों द्वारा कभी-कभी एक भी पैसा निवेश किए बिना बनाए गए अवसरों के लिए एक सबक था।
सेमिनार का फोकस जोखिम प्रबंधन था, जो आज की व्यापार और वित्तीय दुनिया की बढ़ती अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण अवधारणा है। जोखिम प्रबंधन में संभावित जोखिमों की पहचान करना, मूल्यांकन करना और उन्हें कम करना शामिल है जो किसी संगठन के संचालन और वित्तीय स्थिरता को प्रभावित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, “इस कंपनी के साथ क्या गलत हुआ” नामक एक इंटरैक्टिव गतिविधि आयोजित की गई। इस गतिविधि में, विभिन्न कंपनियों का नाम दिया गया था, और दर्शकों को उन कारणों की पहचान करनी थी कि इन कंपनियों को घाटे का सामना क्यों करना पड़ रहा है। इस गतिविधि का उद्देश्य व्यापार जगत में वास्तविक दुनिया के जोखिम परिदृश्यों के बारे में प्रतिभागियों की आलोचनात्मक सोच और समझ को बढ़ाना है। सत्र के दौरान, अंत में एक सवाल-जवाब का दौर था, जिससे प्रतिभागियों को वक्ताओं के साथ जुड़ने और जोखिम प्रबंधन में और अंतर्दृष्टि प्राप्त करने का अवसर मिला।
कुल मिलाकर, जोखिम प्रबंधन और उससे जुड़ी गतिविधियों पर सेमिनार ने विभिन्न क्षेत्रों में जोखिमों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के महत्व में मूल्यवान ज्ञान और व्यावहारिक अंतर्दृष्टि प्रदान की, जिससे छात्रों को व्यवसाय में सफलता के लिए सूचित निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया । रिपोर्ट तनीषा हीरावत और फोटोग्राफी पारस गुप्ता ने की। जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।