भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के विद्यार्थी पहुँचे ग्रीनप्लाई औद्योगिक ईकाई जोका

कोलकाता । भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के विद्यार्थियों ने ग्रीन प्लाई की जोका स्थित औद्योगिक इकाई का दौरा किया । इससे उनके औद्योगिक ज्ञान सीखने में सहायता मिली । वाणिज्य विभाग (सुबह) के छात्रों के लिए औद्योगिक यात्राओं की व्यवस्था करके इस अंतर को कम करने की पहल की गई ।मॉर्निंग सेशन के छठे सेमेस्टर के छात्रों को ग्रीनप्लाई देखने का मौका दिया गया। गत 11 मार्च को मॉर्निंग सेक्शन के लगभग 34 छात्र, विभाग के 2 फैकल्टी सदस्यों के साथ कृपारामपुर, जोका में औद्योगिक यात्रा के लिए गए। छात्रों ने फैक्ट्री में चल रही कार्यप्रणाली के बारे में जाना। प्लाई उद्योग में विनियर, फाइबर बोर्ड, हार्डबोर्ड, इंप्रेग टिम्बर जैसे विभिन्न प्रकार के उत्पाद हैं। टिम्बर्स, ब्लॉक बोर्ड्स और लेमिन बोर्ड्स को कॉम्प्रेग करें, लॉग चयन से शुरू होकर, छीलने से लेकर वीनर तक, गर्म प्रेसिंग, प्री-प्रेसिंग, सैंडिंग और एज फ़िनिश तक सुखाने से, इस दौरे ने छात्रों को औद्योगिक प्रक्रिया का एक दिलचस्प प्रत्यक्ष अनुभव दिया और व्यावहारिक आधार पर उनके तकनीकी ज्ञान को विकसित करने में मदद की। कुल मिलाकर, यात्रा एक ज्ञानवर्धक अनुभव था और छात्र संचालन के पैमाने और निर्माण प्रक्रिया में उपयोग की जाने वाली तकनीक से बहुत प्रभावित हुए। इस यात्रा ने उन्हें प्लाइवुड निर्माण प्रक्रिया और उच्च गुणवत्ता वाले प्लाइवुड उत्पादों के उत्पादन में किए जाने वाले प्रयासों की बेहतर समझ दी। वहां उन्होंने प्लाई की निर्माण प्रक्रिया, उत्पादन प्रक्रिया, लेबलिंग, परिवहन और बिक्री की प्रक्रिया को भी समझा। विभिन्न विभागों के साथ उनकी बातचीत ने कंपनी का समग्र दृष्टिकोण प्रदान किया। यह दौरा काफी संवादात्मक और जानकारीपूर्ण था क्योंकि उन्हें एक संयंत्र में होने वाली निर्माण और विपणन गतिविधियों के बारे में पता चला। यह छात्रों के लिए एक रोमांचकारी अनुभव था क्योंकि इससे उन्हें कॉर्पोरेट जगत में पैर जमाने में मदद मिलेगी। ग्रीनप्लाई के फैक्ट्री प्रबंधक श्री पार्थ नाथ को स्मृति चिन्ह के रूप में प्रशंसा का प्रतीक भेंट किया गया।सूचना दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

 

भवानीपुर कॉलेज में दो दिवसीय कार्निवाल 2023 का आयोजन 

भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज द्वारा कॉलेज परिसर में दो दिवसीय कार्निवल 27 – 28 मार्च, 2023 को आयोजित किया गया जो सभी छात्रों, अभिभावकों और मेहमानों के लिए खुला था। कार्निवल का माहौल ठीक उस गली से दिखाई दे रहा था जहां कॉलेज के प्रवेश द्वार पर कार्निवल बैनर में आपका स्वागत है। प्रवेश द्वार से लेकर कॉलेज के अंदर तक झालरों और सुंदर सजावट और जगमगाती रोशनी के साथ सभी को आकर्षित करने वाला रह। इसके पंजीकरण के लिए सुबह 11:30 बजे से ही विद्यार्थियों की लंबी लाइन रही। सभी को वालिया हॉल से होते हुए टर्फ तक ले जाया गया।

कॉलेज का टर्फ एरिया आकर्षण का केंद्र बन गया, जिसमें टर्फ के चारों ओर गेमिंग, मर्चेंडाइज और फूड स्टॉल लगे थे। टर्फ को चमकीले रंग के फ्रिंज से सजाया गया था, जिससे बाउंसी, ट्रैम्पोलिन और बुल राइड्स जैसे मजेदार कार्निवल गेम्स हुए। स्टॉल में सैंडविच, बर्गर, चाइनीज फूड और कई तरह के स्ट्रीट फूड जैसे नमकीन शामिल थे, पेय पदार्थों में लस्सी और मॉकटेल जैसे कई विकल्प थे। सभी प्रकार की बेकरी उल्लेख से परे है।अन्य स्टालों पर कलाकृतियां, परफ्यूम, पारंपरिक कुर्तियां, इंस्टेंट फोटोग्राफ, अनुकूलित टी-शर्ट, मैग्नेट और फोटो फ्रेम बेचे गए। गेमिंग स्टालों में डार्ट्स, राइफल शूटिंग, वॉटर गन, अक्षरों की व्यवस्था और कई अन्य जैसे दिलचस्प खेल थे। वालिया हॉल में, अन्य स्टॉल लगाए गए और उन्होंने विभिन्न प्रकार के सामान बेचे जिन्हें छात्रों ने अच्छी संख्या में बेचा। एयर हॉकी, हिटिंग कप जैसे कुछ अन्य खेल स्टॉल भी वालिया हॉल में लगाए गए ।

कार्निवल के प्रथम दिन छात्र छात्राओं द्वारा अपने पालतू पशुओं का प्रदर्शन और कॉलेज टर्फ पर आयोजित एक ओपन माइक कार्यक्रम देखा गया। प्यारे पालतू जानवरों को देखने के लिए टर्फ पर भारी भीड़ जमा हो गई। पालतू जानवर अपने देखभाल करने वालों के साथ टर्फ पर पालतू जानवरों के साथ टहलते रहे और सभी ने उन्हें प्यार किया। ओपन माइक इवेंट के लिए रास्ता बनाते हुए शाम छह बजे पेट शो समाप्त हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत छात्र मामलों के डीन प्रो. दिलीप शाह के जोरदार भाषण से हुई। इस शो को अंकित भारद्वाज ने होस्ट किया जो एक स्टैंड अप कॉमेडियन हैं और अपने प्रफुल्लित करने वाले चुटकुलों से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया । ओपन माइक में अन्य प्रतिभागियों ने प्रस्तुति दी तो कुछ गायकों ने अपनी सुरीली आवाज से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। यह शाम दिल को छू लेने वाली शायरियों से मंत्रमुग्ध कर देने वाली थी, क्योंकि कार्यक्रम शाम साढ़े सात बजे समाप्त हुआ। दिन भर के कार्यक्रमपूर्ण दिन के बाद डीजे नाइट के लिए डांस फ्लोर पर रोशनी की गई और छात्रों ने संगीत की धुन पर थिरकने के लिए ठुमके लगाए। कार्निवाल का पहला दिन रात साढ़े नौ बजे खत्म हुआ और तब तक सभी स्टॉल में समान बिक चुके थे।

कार्निवल के द्वितीय दिन, फुटफॉल एक हजार से ऊपर था और स्टॉल लोगों से भर गए थे। दूसरे दिन का मुख्य आकर्षण बैंड का प्रदर्शन था जो टर्फ पर आयोजित किया गया था। राग एन रॉक और रेट्रो कैट्स उस रात प्रदर्शन करने वाले बैंड थे। उनके शानदार प्रदर्शन ने दर्शकों को मनोरंजन से रोमांचित कर दिया। अगली घटना आग जगलिंग थी जो वालिया हॉल के बाहर आयोजित की गई थी। इसमें रोमांचक कार्यक्रम शामिल थे जो नृत्य तकनीकों के साथ-साथ करतब दिखाने, हेरफेर करने, अग्नि-श्वास, हास्य और दर्शकों के साथ सीधे बातचीत के साथ थे। कार्निवल छात्रों के बीच उद्यमिता के कौशल को स्थापित करने का एक हिस्सा था और दूसरे दिन के अंत तक, छात्र निश्चित रूप से सफल उद्यमी बनने के लिए भविष्य के लिए तैयार थे। कार्यक्रम का दूसरा दिन रात साढ़े नौ बजे तक समाप्त हो गया और यह एक जबरदस्त सफलता थी जिसे अंत में डीन प्रो दिलीप शाह की उपस्थिति में मनाया गया।कार्निवाल की रिपोर्ट बीए द्वितीय सेमेस्टर की छात्रा कसिस शॉ ने दी और सूचना डॉ वसुंधरा मिश्र ने दी ।

शिक्षा व्यवस्था के भविष्य को लेकर परिचर्चा

भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के जुबली सभागार में आयोजित भारत के तीन प्रतिष्ठित संस्थानों के प्रमुख पदाधिकारियों ने विद्यार्थियों के सम्मुख अपने बहुमूल्य विचार रखे। सभी पदाधिकारियों का अभिनंदन भी किया गया।सत्ताइस मार्च 2023 को द भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज में छात्रों को अपने व्यक्तिगत करियर पथ के नायकों से मिलने का सुनहरा अवसर मिला। तीन प्रतिष्ठित संस्थानों, द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया, द इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया और द इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया के गणमान्य व्यक्ति सुबह ग्यारह बजे कॉलेज के जुबली हॉल में उनके योगदान के लिए सम्मानित होने के लिए एकत्रित हुए। सीए (चार्टर्ड एकाउंटेंसी), सीएमए (लागत और प्रबंधन लेखा), सीएस (कंपनी सचिवालय) के पाठ्यक्रमों का अनुसरण करने वाले भविष्य के इच्छुक छात्रों को संबोधित किया जो विद्यार्थियों के लिए सुनहरा अवसर था । जीवन में एक बार मिलने वाले इस अवसर का फायदा 225 विद्यार्थियों उठाया। गेट खुलते ही वे हॉल में उमड़ पड़े।
तीन संस्थानों से कुल 12 गणमान्य व्यक्ति थे और उनमें से कुछ कॉलेज के पूर्व छात्र भी थे। कार्यक्रम की शुरुआत पूर्वाहन साढ़े ग्यारह बजे गणमान्य व्यक्तियों द्वारा औपचारिक दीप प्रज्वलित करने के साथ छात्र मामलों के डीन प्रो. दिलीप शाह के वक्तव्य के साथ हुई। इसके बाद, प्रो. सीए विवेक पी. पटवारी और प्रो नितीन चतुर्वेदी जो कार्यक्रम के एंकर भी थे द्वारा गणमान्य व्यक्तियों को मंच पर बुलाया गया। प्रो. शाह द्वारा सम्मानित किया जाना और इस तरह छात्रों के साथ अपने ज्ञानवर्धक शब्दों को साझा किया । सीए रंजीत अग्रवाल से शुरू होकर द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट से लेकर डॉ देवाशीष मित्रा, सेंट्रल काउंसिल के सदस्य और द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के तत्काल पूर्व अध्यक्ष, और सीएमए बिस्वरूप बसु, पूर्व अध्यक्ष और इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के सेंट्रल काउंसिल के सदस्य। इस कार्यक्रम में सीएस का अभिनंदन भी किया गया। भारत के कंपनी सचिवों के संस्थान के ईआईआरसी के उपाध्यक्ष डॉ मोहित शॉ, जिन्होंने उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ छात्रों को अपने बहुमूल्य ज्ञान और अनुभव साझा किए, जिससे उन्हें भविष्य में अधिक उपयुक्त विकल्प बनाने में मदद मिली।
छात्रों को सलाह दी गई कि वे भविष्य में और अधिक कुशल होने के लिए अधिक तकनीकी प्रथाओं को विकसित करें। एक ऐसी घटना जहां हमने ज्ञान को अनुभव से उत्साह में स्थानांतरित होते देखा।अनिकेत दासगुप्ता ने अंग्रेजी में रिपोर्ट बनाई और सूचना दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

 

लार्सन और टुब्रो एडुटेक के सहयोग से सेमिनार 

डिजिटल युग के इस अत्यधिक लक्ष्य-उन्मुख युग में, कौशल आधारित ज्ञान का नया युग देश में छात्रों के लिए प्रमुख महत्व बन गया है। बदलते चलन के साथ तालमेल बिठाने के लिए भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज ने लार्सन एंड टुब्रो एडुटेक के सहयोग से एक सेमिनार का आयोजन किया। संगोष्ठी 20 मार्च 2023 को पूर्वाहन 11:30 बजे सोसाइटी हॉल में थी जिसमें विभिन्न पाठ्यक्रमों के 90 से अधिक छात्र यह समझने की कोशिश कर रहे थे कि नए युग के कार्य के लिए कौशल की आवश्यकताएं क्या हैं।

लार्सन एंड टुब्रो जिसे आमतौर पर एलएंडटी के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह कंपनी है, जिसने छात्रों को ऑनलाइन मोड में आत्म-गति से सीखने के लिए कौशल आधारित पाठ्यक्रम प्रदान करके शिक्षा क्षेत्र में प्रवेश किया है। ये पाठ्यक्रम छात्रों को एल एंड टी और इसके कॉर्पोरेट संघों द्वारा आवश्यक आवश्यक कौशल सीखने में सक्षम बनाएंगे। सत्र की शुरुआत द्वारा एल एंड टी एडुटेक के परिचय के साथ हुई एलएंडटी से गोविंद शॉ, कोलकाता कार्यालय की सीएसआर और प्रशासन गतिविधि के तहत एचआर, परियोजना कार्यान्वयन की देखभाल कर रहे हैं। उन्होंने डेटा एनालिटिक्स, फाइनेंस एंड अकाउंट्स आदि सहित एलएंडटी द्वारा पेश किए गए विभिन्न पाठ्यक्रमों के माध्यम से छात्रों को बताया , जो छात्रों को डेटा एनालिस्ट, रिसर्च एनालिस्ट, फाइनेंस एसोसिएट आदि जैसी नौकरी की भूमिकाओं के लिए तैयार करता है।

बेहतर रोजगार के लिए कौन से कौशल सीखे जा सकते हैं, इस पर आंख खोलने वाले सत्र के बाद, छात्रों ने पूछताछ की कि वे पाठ्यक्रमों के लिए नामांकन कैसे कर सकते हैं और नौकरी के अवसरों को बढ़ा सकते हैं। संगोष्ठी डीन ऑफ स्टूडेंट अफेयर्स, प्रो. के समापन भाषण के साथ समाप्त हुई। प्रो दिलीप शाह ने छात्रों को समय के साथ चलने और स्नातक होने तक नौकरी के लिए तैयार होने के लिए प्रोत्साहित किया। संगोष्ठी के पीछे का विचार छात्रों को इस बात से परिचित कराना था कि कॉर्पोरेट वास्तव में नौकरी चाहने वालों से क्या उम्मीद करते हैं और इस तरह के पाठ्यक्रमों के माध्यम से उनकी अपेक्षाओं को कैसे पूरा किया जाए।अनिकेत दासगुप्ता बीकॉम (एच) प्रथम वर्ष के छात्र ने रिपोर्ट दी। सूचना दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

 

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।