#बेलन है ना” के माध्यम से सेलेब्रिटी शेफ ने दिया लोगों को संदेश

मुम्बई : हम में से ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने लॉकडाउन के दौरान अपना समय कुकिंग करके बिताया। इसी दौरान ऐसी कई डिश भी ईजाद हुई जिनसे हम सब अनजान थे जैसे न्यूटला बिरयानी या डेलगोना कॉफी आदि। ये कहा जाए तो गलत नहीं होगा कि यही वह समय था जब हमारे अंदर बैठे शेफ ने दुनिया के सामने अपना हुनर दिखाया।
लॉकडाउन में ऐसे कई सेलिब्रिटी शेफ भी हैं जिन्होंने इस महामारी में “#बेलन है ना” के माध्यम से लोगों तक अपने दिल की बात पहुंचाई। शेफ रणवीर बरार, विकी रत्नानी, संजीव कपूर, अजय चोपड़ा, सारांश गोईला, कुणाल कपूर, विनीत भाटिया और मास्टर शेफ इंडिया सीजन 1 की विनर पंकज भदौरिया ने अपने वीडियाे के माध्यम से यह साबित किया कि किस तरह कुकिंग आपको रिलैक्स करने और परेशानियों से उबारने में मदद करती है। उन्होंने लोगों से यह विनती भी की कि लॉकडाउन में घर में रहें और कुकिंग करके अपनी चिंताओं को भुल जाएं।
इन वीडियो क्लिप में हर शेफ एक दूसरे को बेलन पास करते हुए दिखाई दिया। इस मुश्किल वक्त में बेलन के जरिए वे एक दूसरे को मैसेज देते दिखे। शेफ सारांश ने हांडी बेलन के साथ एक फोटो शेयर करते हुए लिखा कि किस तरह एक शेफ और कुक ने बेलन को जीवित रखा है। सच तो यह है कि बेलन से बनी रोटी हम सबकी जरूरत है।
शेफ संजीव कपूर ने लोगों को मैसेज देते हुए कुकिंग की पॉवर को बयां किया है। वे कहते हैं कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कुकिंग अपनों के लिए कर रहे हैं या किसी जरूरतमंद के लिए। कुकिंग यकीनन हम सबके आत्मविश्वास और साहस को बढ़ाने का काम करती है। अगर ईमानदारी से कहूं तो लॉकडाउन में पेट को सुकून पहुंचाने वाला ये हुनर बहुत काम आया।
शेफ रणवीर बरार कहते हैं लॉकडाउन ही वह समय है जब खाने के जरिये हम लोगों से जुड़ सकते हैं। खाना हमारे दिल, दिमाग और शरीर को सुकून देने का एकमात्र साधन है। इस वीडियो का सन्देश यही था कि अगर आप कोरोना पॉजिटिव हैं तो हेल्दी खाना खाकर जल्दी ठीक हो जाएं। अगर आप स्वस्थ हैं तो घर में रहकर अच्छा खाना बनाएं और सबको खुश करें।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।