बुमराह को पॉली उमरीगर और दिलीप सरदेसाई अवॉर्ड, पूनम यादव सर्वश्रेष्ठ इंटरनेशनल क्रिकेटर

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को बीसीसीआई ने पॉली उमरीगर पुरस्कार (बेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2018-19) से सम्मानित किया। मुंबई में रविवार को आयोजित हुए वार्षिक पुरस्कार समारोह में उन्हें यह अवॉर्ड मिला। पूनम राउत को महिलाओं में बेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर (2018-19) का पुरस्कार मिला। उन्हें हाल ही में अर्जुन अवॉर्ड भी मिला था।
पूर्व क्रिकेटर के. श्रीकांत और महिला क्रिकेटर अंजुम चोपड़ा को कर्नल सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया। अंजुम 100 वनडे खेलने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं।
मंयक, शेफाली को बेस्ट इंटरनेशनल डेब्यू पुरस्कार मिला
बेस्ट इंटरनेशनल डेब्यू के लिए मयंक अग्रवाल और शेफाली वर्मा (महिलाओं में) को सम्मानित किया गया। मयंक ने इस साल 9 टेस्ट में तीन शतक और तीन अर्धशतक की मदद से 872 रन बनाए थे। उनका औसत 67.07 रहा। वहीं, 15 साल की शेफाली ने 9 टी-20 में 222 रन बनाए।
बुमराह ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था
दुनिया के नंबर एक वनडे गेंदबाज बुमराह ने जनवरी 2018 में टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू किया था। वे दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में एक पारी में पांच से ज्यादा विकेट लेने वाले इकलौते एशियाई गेंदबाज हैं। उन्होंने टेस्ट में 62 और वनडे में 103 विकेट लिए।
पुजारा ने 8 टेस्ट में 677 रन बनाए
चेतेश्वर पुजारा को 2018-19 में टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए दिलीप सरदेसाई अवॉर्ड दिया गया। उन्होंने 8 टेस्ट में 52.07 की औसत से 677 रन बनाए थे।
इसके अलावा इन खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया गया
लाला अमरनाथ बेस्ट ऑल राउंडर अवॉर्ड (2018-19) : शिवम दुबे
साल की श्रेष्ठ महिला क्रिकेटर (सीनियर वर्ग) : दीप्ति शर्मा
घरेलू क्रिकेट में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम : विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।