बिहार की आकाँक्षा ने बनाया बच्चों को पढ़ाने वाला रोबोट

बेंगलुरु से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाली आकांक्षा आनंद ने एक ऐसा रोबोट तैयार किया है जो बच्चों की पढ़ाई में उनकी मदद करेगा। उनका बनाया हुआ ये रोबोट बच्चों को खेल-खेल में पढ़ने लिखने की चीजें सिखाएगा। इस रोबोट का नाम निनो रखा गया है।

बता दें, आकांक्षा एजुकेशन सिस्टम को एक नया रूप देना चाहती हैं जिसके बाद उन्होंने इस मॉडल को बनाने की तैयारी की वह बिहार की राजधानी पटना की रहने वाली हैं. बेंगलुरु से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने दो साल तक एक आईटी कंपनी में नौकरी की. फिर वह ‘सिरेना टेक्नॉलजी’ के साथ काम करने लगी। इस कंपनी में वह रोबोटिक्स के क्षेत्र में काम करती हैं।

आकांक्षा ने पढ़ाई के दौरान हांगकांग, चीन और ताइवान घूम चुकी हैं. वहां के बच्चों में उन्होंने देखा कि छोटे-छोटे बच्चों को रोबोट बना रहे हैं और उनके साथ खेल रहे हैं। तब उन्होंने सोचा कि जब दूसरे देश के बच्चे इसे आसानी से समझ सकते हैं तो हमारे देश के बच्चे भी इसे आसानी से समझ सकते हैं जिसके बाद उन्होंने ऐसा रोबोट बनाने की सोची जो बच्चों को नए और अलग तरीके से पढ़ाना, खेलना, डांस जैसी चीजों को सिखाने में मदद करें ताकि बच्चे पढ़ाई में रुचि लें। रोबोट की खासियत है कि ये बात कर लेता है और डांस भी करता है। इसे ऐप या वॉइस कमांड के जरिए संचालित किया जा सकता है।

आकांक्षा के इस प्रोजेक्ट में कर्नाटक सरकार ने भी मदद की है और इस प्रयास के लिए प्रोत्साहित भी किया. वही इस रोबोट से पहले आकांक्षा ने अभी तक कई तरह के रोबोट बनाए हैं, जो अलग-अलग काम करते हैं।  इनमें ह्यूमेनाइड रोबोट, रोबोटिक आर्म, ऑटोमोबाइल किट, पेट रोबोट, क्वार्डबोट रोबोट जैसे कई रोबोट शामिल हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।