बिद्या देवी भंडारी दूसरी बार बनीं नेपाल की राष्ट्रपति

काठमांडू : नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी मंगलवार को दूसरी बार राष्ट्रपति चुनी गईं। मौजूदा राष्ट्रपति भंडारी वाम दलों के गठबंधन की उम्मीदवार थीं।

56 वर्षीय बिद्या ने दो तिहाई से ज्यादा के प्रचंड बहुत से जीत दर्ज करते हुए नेपाली कांग्रेस की प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार कुमारी लक्ष्मी राय को शिकस्त दी। नेपाल के चुनाव आयोग के प्रवक्ता नवराज ढकाल ने बताया, भंडारी को 39,275 और एनसी की लक्ष्मी राय को 11,730 वोट मिले। भंडारी को सीपीएन-यूएमएल और सीपीएन (माओवादी केंद्र), संघीय समाजवादी फोरम नेपाल और अन्य छोटे दलों का समर्थन हासिल है। वह 2015 में नेपाल की पहली राष्ट्रपति बनी थीं।

इससे पहले 1994 और 1999 में संसदीय चुनाव भी जीत चुकी हैं। नेपाल की संघीय संसद के 339 सदस्य और प्रांतीय विधानसभा के 550 सदस्य इन चुनाव में मतदान करते हैं।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।