बंद नहीं होंगे बीएसएनएल, एमटीएनएल, उबारने की तैयारी

नयी दिल्ली : सरकार ने स्पष्ट किया कि बीएसएनएल और एमटीएनएल को बंद करने की योजना नहीं है बल्कि उन्हें उबारने की तैयारी की जा रही है। दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने लोकसभा में यह जानकारी दी।
बीएसएनएल, एमटीएनएल ने सरकार से मदद मांगी थी। प्रसाद ने कहा कि बीएसएनएल और एमटीएनएल के रिवाइवल प्लान के लिए आईआईएम अहमदाबाद और डेलॉइट की मदद भी ली गई थी। उनकी सिफारिशों के आधार पर विस्तृत योजना बनाई जा रही है। घाटे से जूझ रही दोनों टेलीकॉम कंपनियों ने दूरसंचार विभाग से मदद मांगी थी। प्रसाद ने बताया कि बीएसएनएल की कुल आय का 75.06% और एमटीएनएल की आय का 87.15% कर्मचारियों पर खर्च हो जाता है। जबकि, निजी कंपनियों में यह 2.9% से 5% तक है। प्रसाद ने कहा कि पिछले 5-6 महीने में एमटीएनएल के कर्मचारियों के वेतन में कुछ दिन की देरी हुई थी। लेकिन, फिलहाल किसी का वेतन बकाया नहीं है। बीएसएनएल के कर्मचारियों को लगातार वेतन मिल रहा है। फरवरी की सैलरी में थोड़ी देरी हुई थी। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक इस साल 31 मार्च तक बीएसएनएल में कुल 1 लाख 63 हजार 902 कर्मचारी थे। इस दौरान एमटीएनएल के कर्मचारियों की संख्या 21,679 थी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।