फोर्ब्स के ‘गेम चेंजर्स’ में अंबानी टॉप पर, जियो ने बदली इंटरनेट की दुनिया

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी फोर्ब्स की ‘ग्लोबल गेम चेंजर्स’ की सूची में सबसे ऊपर है। इस सूची में उन लोगों के नाम शामिल हैं जो अपने कंपनियों में बदलाव कर करोड़ो लोगों की जिंदगियां बदल रहे हैं। फोर्ब्स की दूसरी वार्षिक सूची में 25 ‘निडर बिजनेस प्रमुख’ के नाम शामिल है, जो मौजूदा चीजों में आक्रमकता के साथ बड़े बदलावों की कोशिश करते हैं। उनके इन प्रयासों का प्रभाव दुनिया भर में करोड़ो लोगों के जीवन पर पड़ता है।

60 वर्षीय मुकेश अंबानी भारत में इंटरनेट क्रांति लेकर आए, जिसकी वजह से वो इस सूची में टॉप पर हैं। फोर्ब्स ने अपनी टिप्पणी में कहा, “तेल और गैस के उद्योगपति ने देश के टेलिकॉम मार्केट में बड़ा कदम रखा। कौड़ी के दामों पर इंटरनेट सेवाएं देकर रिलायंस ने मात्र 6 महीनों में 10 करोड़ लोगों को अपने से जोड़ा। उन्होंने इंटरनेट सेवा की दिशा ही बदल दी।”

रिलायंस जियो की आपार सफलता के बाद फोर्ब्स ने कहा कि जो भी कुछ डिजिटल हो सकता है, वो हो रहा है। इस मामले में भारत किसी मुल्क से पीछे नहीं है। इस सूची में घरेलु उपकरणों की कंपनी डायसन के संस्थापक जेम्स डायसन, अमेरिका की इंवेस्टमेंट मेनेजमेट कंपनी ब्लैकरॉक के सह-संस्थापक लैरी फिंक, साउद अरब के राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान, स्नैपचैट के सह-संस्थापक इवान स्पीगल और अफ्रीकी बिजनेस टायकून क्रिस्टो वीजे शामिल हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।