देश में पहली बार मां के गर्भाशय का 21 वर्षीय बेटी में किया गया सफल प्रत्यारोपण

डॉक्टरों की टीम ने गर्भाश्य का सफल प्रत्यारोपण करने का दावा किया है। भारत में यह अपनी तरह की पहली गर्भाश्य प्रत्यारोपण  सर्जरी है। एक महिला के गर्भाश्य को उसकी 21 वर्षीय बेटी में प्रत्यारोपित किया गया है।

यहां ग्लैक्सी केयर लैपरोस्कोपी इंस्टीट्यूट में डॉक्टर शैलेश पुंतांबेकर के नेतृत्व में 12 डॉक्टरों की टीम ने इस सर्जरी को बृहस्पतिवार को 12 बजे दोपहर को शुरू किया और यह सर्जरी रात्रि 9 बजकर 15 मिनट पर समाप्त हुई।

डॉक्टर पुंतांबेकर का कहना है कि युवती का जन्म बगैर गर्भाश्य के हुआ था और मरीज चाहती थी कि उसकी अपनी संतान हो। इसके लिए वह गोद लेने या सेरोगेसी को तैयार नहीं थी। इसके बाद उसे गर्भाश्य प्रत्यारोपण के बारे में जानकारी मिली और फिर उसने हमसे संपर्क किया और सर्जरी के विकल्प को स्वीकार कर लिया।
सौभाग्य से उसकी मां का गर्भाश्य चिकित्सीय रूप से स्वस्थ था और वह अपनी बेटी को अपना गर्भाश्य देने को तैयार हो गई। गर्भाश्य प्रत्यारोपण के बाद युवती को निगरानी में रखा गया है और कुछ दिनों तक वह इंटेंसिव केयर यूनिट में रहेगी। डॉक्टर पुंतांबेकर ने कहा कि यह भारत में पहला गर्भाश्य प्रतिरोपण है। दुनिया में पहली बार गर्भाश्य का सफल प्रतिरोपण स्वीडन में 2013 में किया गया था। दुनिया में अब तक इस प्रकार की 25 सर्जरी हो चुकी हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।