परीक्षा में पारदर्शिता हेतु सीबीएसई हुआ सख्त, जियो टैग से करेगा मॉनिटरिंग

नयी दिल्ली : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्ररी एजुकेशन(सीबीएसई) परीक्षा में पारदर्शिता लाने के लिए अब जियो टैग की मदद लेगा। प्रायोगिक परीक्षा के निरीक्षण के लिए इस बार सख्ती दिखाते हुए बोर्ड मॉनिटरिंग के लिए जियो टैग का इस्तेमाल करेगा। इसके चलते बोर्ड ने सभी स्कूलों को निर्देश दिए कि परीक्षक को प्रायोगिक परीक्षा केंद्र पहुंचते ही बोर्ड को जियो टैग के साथ एक फोटो भेजनी होगी।
जियो टैग का इस्तेमाल किसी जगह की सही स्थिति पता करने के लिए किया है। जिसकी मदद से अब सीबीएसई को परीक्षा केंद्र की सही लोकेशन का पता चल जाएगा। परीक्षा के दौरान परीक्षक को तीन बार फोटो भेजनी होगी,जिसमें परीक्षक और निरीक्षक उपस्थिति भी दिखाई देनी चाहिए। यहीं नहीं परीक्षा खत्म होने पर बोर्ड को प्रायोगिक परीक्षा के नंबर भी भेजने होंगे। साथ ही प्रायोगिक परीक्षा की सभी प्रक्रियाएं एक ही दिन में पूरी करनी होंगी। परीक्षा खत्म होने के अगले दिन के लिए कोई बिंदु नहीं छोड़ा जाएगा।
परीक्षार्थियों के सामने खुलेंगे प्रश्नपत्र
सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में पारदर्शिता के लिए कई अहम बदलाव किए है। इसके तहत अब परीक्षा के दौरान प्रश्नपत्र के बंडल परीक्षार्थियों के सामने ही खोले जाएंगे। इसके बारे में सभी परीक्षा केंद्रों को जानकारी दे दी गई है। बोर्ड की मानें तो बैंक से प्रश्नपत्र लेने केंद्र अधीक्षक खुद जाएंगे। प्रश्नपत्र केंद्र तक पहुंचने और परीक्षार्थियों के सामने खोलने के दौरान उसकी मोबाइल से ट्रैकिंग होगी। केंद्र अधीक्षक के मोबाइल से प्रश्नपत्र कहां तक पहुंचा, इसकी ट्रैकिंग सीबीएसई द्वारा की जाएगी।
1 फरवरी से शुरू होगी टेली काउंसलिंग
1 फरवरी से सीबीएसई टेली काउंसलिंग शुरू करेगा, जिसमें स्टूडेंट्स सुबह 8 बजे से लेकर रात 10 बजे तक कॉस कर सकेंगे। सीबीएसई साल में दो फेज में काउंसलिंग करता है। पहले फेज की काउंसलिंग फरवरी से अप्रैल यानी बोर्ड परीक्षा से पहले होती है। इसके बाद दूसरे फेज की काउंसलिंग बोर्ड परीक्षा के बाद यानी मई और जून में की जाती है।
बोर्ड कर चुका एडमिड कार्ड जारी
इससे पहले सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की होने वाली परीक्षाओं के लिए एडमिड कार्ड जारी कर दिए है। ये कार्ड स्कूल से जारी किए जाएंगे। इस संबंध में सीबीएसई की ओर से सभी स्कूलों को निर्देश दिए जा चुके है। जारी किए गए एडमिड कार्ड को सिर्फ स्कूलों की यूजर आईडी और पासवर्ड से ही डाउनलोड किया जा सकेगा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।